अपने ही घर में घिरे नेपाली प्रधानमंत्री, विपक्ष ने चीन की कारगुजारियों पर मांगा जवाब
Advertisement

अपने ही घर में घिरे नेपाली प्रधानमंत्री, विपक्ष ने चीन की कारगुजारियों पर मांगा जवाब

चीन (China) के इशारे पर भारत (India) से रिश्ते बिगाड़ने पर तुले नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) अपने ही घर में घिरते नजर आ रहे हैं. नेपाली कांग्रेस ने चीन की कारगुजारियों पर सरकार से जवाब मांगा है. दरअसल, चीन ने नेपाल के कई हिस्सों पर कब्जा जमाया हुआ है.

फाइल फोटो

काठमांडू: चीन (China) के इशारे पर भारत (India) से रिश्ते बिगाड़ने पर तुले नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) अपने ही घर में घिरते नजर आ रहे हैं. नेपाली कांग्रेस ने चीन की कारगुजारियों पर सरकार से जवाब मांगा है. दरअसल, चीन ने नेपाल के कई हिस्सों पर कब्जा जमाया हुआ है. इसी से जनता का ध्यान भटकाने के लिए ओली सरकार भारत से सीमा विवाद के मुद्दे को हवा दे रही है. लेकिन विपक्ष ने इस मुद्दे पर अब सरकार को घेरना शुरू कर दिया है.  

नेपाली कांग्रेस के सांसद देवेंद्र राज कंदेल (Devendra Raj Kandel), सत्य नारायण शर्मा खनाल (Satya Narayan Sharma Khanal) और संजय कुमार गौतम (Sanjaya Kumar Gautam) ने इस संबंध में संसद के निचले सदन में एक प्रस्ताव पेश किया है. प्रस्ताव के अनुसार, चीन द्वारा नेपाल के दोलखा, हुमला, सिंधुपलचौक, संखूवसाभा, गोरखा और रसुवा जिलों में 64 हेक्टेयर भूमि पर में अतिक्रमण किया गया है. साथ ही यह भी दावा किया गया है कि सीमा पर चीन द्वारा 35 खंभों को हटाया गया है, जिसके चलते उत्तरी गोरखा का रूई गांव चीन के तिब्बत क्षेत्र में चला गया है. गोरखा के रूई के 72 और दारचुला के 18 घरों पर बीजिंग का कज्बा है.

नेपाली कांग्रेस संसद के ऊपरी और निचले दोनों सदनों में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. 23 जून को नेपाली कांग्रेस के उपाध्यक्ष बिमलेंद्र निधि ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से चीनी अतिक्रमण पर जवाब मांगा था. हालांकि, उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. इसके बाद तीनों सांसदों ने संसद में प्रस्ताव पेश करके सरकार से पर्याप्त कार्रवाई करने की मांग की है. 

इन 11 स्थानों पर है कब्जा 
वर्तमान में चीन ने नेपाल के 11 स्थानों पर कब्जा किया हुआ है. नेपाल के हुमला जिले (Humla) के भागडेर खोला (Bhagdare Khola) की 6 हेक्‍टेयर जमीन पर चीन का कब्जा है. इसी तरह, हुमला जिले के करनाली नदी (Karnali River ) की 4 हेक्‍टेयर जमीन, रसुवा जिले (Rasuwa)  के सिनजेन खोला (Sinjen Khola) की 2 हेक्‍टेयर, भुरजुक खोला (Bhurjuk Khola) की एक हेक्‍टेयर, लमडे खोला (Lamde Khola), जंबू खोला (Jambu Khola) की तीन हेक्‍टेयर, सिधुपलचोक जिले (Sandhu Pal Chock)  के खरने खोला (Kharane Khola ) की 7 हेक्‍टेयर, भोटसे कोसी (BHOTE Koshi) की 4 हेक्‍टेयर, संखुआसभा (Sankhuwasabha) जिले के समझुंग खोल (Samjung Khola) की 3 हेक्‍टेयर, Kam Khola की 2 हेक्‍टेयर और अरुन नदी (Arun River) की 4 हेक्‍टेयर जमीन पर चीन का कब्जा है.

 

Trending news