PM मोदी और चीन के राष्‍ट्रपत‍ि के बीच बैठक, सीमा विवाद पर हुई बात

पीएम मोदी की चीन यात्रा का आज आखिरी दिन है और शी जिनपिंग से मुलाकात उनके दौरे का आखिरी और सबसे अहम कार्यक्रम है. 

PM मोदी और चीन के राष्‍ट्रपत‍ि के बीच बैठक, सीमा विवाद पर हुई बात
पीएम मोदी और शी जिनपिंग. (फाइल फोटो)

श्‍यामन : करीब ढाई महीने तक चले डोकलाम विवाद के बाद मंगलवार को पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई. प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को सीमा विवाद पर चर्चा की. डोकलाम गतिरोध हाल ही में समाप्त हुआ है. मोदी ने समिट के सफल आयोजन के लिए चीन को बधाई दी. भारत और चीन के बीच में 73 दिनों तक चले डोकलाम विवाद के बाद दोनों नेताओं की ये पहली द्विपक्षीय मुलाकात थी. हालांकि कल ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिला चुके हैं.

चीन के शियामेन में हो रहे तीन दिन के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज आखिरी दिन है. सम्मेलन में आज ब्रिक्स देशों के उभरते बाज़ार पर बात होगी. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में दोनों नेता साथ-साथ शामिल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : BRICS घोषणापत्र से चीन-पाक संबंधों में तनाव आ सकता है : चीनी विशेषज्ञ

डोकलाम में चीन और भारत की सेनाओं के बीच तनातनी की शुरुआत 16 जून को हुई थी. जब भारतीय सेना ने चीन को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक दिया था. करीब 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद बीते 28 अगस्त को भारत और चीन ने गतिरोध सुलझाने और डोकलाम से अपनी-अपनी सेनाएं हटाने का एलान किया.