मिस्र के पिरामिडों पर एलन मस्क ने दी एलियन थ्योरी, इजिप्ट की मंत्री ने दिया करारा जवाब

काहिरा. स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क ने इजिप्ट के पिरामिडों को लेकर अजीब तर्क देते हुए इसे एलियन्स का बनाया बता रहे हैं, जिसके बाद इंटरनेट पर तरह तरह की चर्चा शुरू हो गई.

मिस्र के पिरामिडों पर एलन मस्क ने दी एलियन थ्योरी, इजिप्ट की मंत्री ने दिया करारा जवाब
इजिप्ट के विश्वविख्यात पिरामिड (फाइल फोटो)

काहिरा: स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क ने मिस्त्र के पिरामिडों को लेकर अजीब तर्क देते हुए इसे एलियन्स का बनाया बता रहे हैं, जिसके बाद इंटरनेट पर तरह-तरह की चर्चा शुरू हो गई. हालांकि एलन मस्क को जवाब देते हुए मिस्त्रकी मंत्री ने उन्हें सलाह दी है कि वो मिस्त्र आ जाएं और फिर से अपना ज्ञान बढ़ाएं.

दरअसल, एलन मस्क ने ट्विटर पर पिरामिडों को बनाने को लेकर बड़ा दावा कर दिया. उन्होंने ट्वीट किया, 'पिरामिडों को एलियन्स ने बनाया.' और इसके बाद ट्विटर पर तमाम ऐसे दावे किए जाने लगे. मस्क के ट्वीट को 86,000 लोगों ने रीट्वीट किया, तो पांच लाख से ज्यादा लोगों ने पसंद किया.

एलन मस्क के दावे पर सवाल तो उठ ही रहे थे, लेकिन उन्हें इतने करारे जवाब की उम्मीद नहीं थी. इजिप्ट की इंटरनेशनल को-ऑपरेशन मंत्री ने ट्वीटर पर जवाब देते हुए इजिप्ट आने का न्यौता दे दिया और कहा कि वो खुद आकर देख लें कि पिरामिड आखिर हैं क्या. उन्होंने कहा कि ये 1990 के दशक में ही साबित हो चुका है कि पिरामिडों का निर्माण प्राचीन मिस्त्र के लोगों ने ही किया था. 

 

मिस्त्र की मंत्री रानिया अल-मशत ने मस्क से कहा कि मैंने आपका बहुत सारा शानदार काम देखा है. मैं आपको न्यौता देती हूं कि आप और आपकी कंपनी स्पेस एक्स इजिप्ट आए और इस बारे में लिखे कि पिरामिड कैसे बने. साथ ही बनाने वालों के बारे में भी जान लीजिए. मिस्टर मस्क हम आपका इंतजार कर रहे हैं.

मस्क के दावे के बाद इजिप्ट के पुरातत्व विशेषज्ञ जाही हवास्स ने कहा कि मस्क ने अपनी कल्पनाओं में ये थ्यौरी गढ़ ली. उनके इस दावे का किसी के पास कोई प्रमाण नहीं है. 

गौरतलब है कि इजिप्ट में 100 से अधिक पिरामिड मिले हैं, जिसमें सबसे ऊंचा पिरामिड गीजा का पिरामिड है. ये पिरामिड 137 मीटर ऊंचा है. इन पिरामिडों में इजिप्ट के प्राचीन राजवंश से जुड़े लोग ममी के रूप में दफन हैं.