Britain में महारानी के युग का अंत, ताजपोशी के बाद अब चार्ल्स-3 बने United Kingdom के नए किंग
Advertisement

Britain में महारानी के युग का अंत, ताजपोशी के बाद अब चार्ल्स-3 बने United Kingdom के नए किंग

चार्ल्स तृतीय को आज यानी शनिवार को सेंट जेम्स पैलेस में एक ऐतिहासिक समारोह में आधिकारिक रूप से ब्रिटेन का महाराज घोषित कर दिया गया है.

Britain में महारानी के युग का अंत, ताजपोशी के बाद अब चार्ल्स-3 बने United Kingdom के नए किंग

Britain New King: चार्ल्स तृतीय को आज यानी शनिवार को सेंट जेम्स पैलेस में एक ऐतिहासिक समारोह में आधिकारिक रूप से ब्रिटेन का महाराज घोषित कर दिया गया है. यहां आज नए महाराज का राज्याभिषेक हुआ है. यह ताजपोशी ब्रिटेन के नियमों के मुताबिक हुई है. ताजपोशी के बाद राजा चार्ल्स तृतीय ने कहा कि मेरी मां का शासन काल, समर्पण और निष्ठा में बेमिसाल था. मेरी मां ने आजीवन प्रेम और निस्वार्थ सेवा का उदाहरण प्रस्तुत किया. मैं अपनी पत्नी के निरंतर समर्थन से बेहद प्रोत्साहित हूं. राजा चार्ल्स तृतीय ने अपनी मां महारानी एलिजाबेथ के निधन पर कहा कि पूरी दुनिया मेरे साथ उस अपूरणीय क्षति के लिए सहानुभूति रखती है, जिसे हम सभी ने झेला है.

 

नए महाराज की ताजपोशी

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सबसे बड़े बेटे 73 वर्षीय चार्ल्स अपनी मां के निधन के बाद स्वाभाविक रूप से महाराज बन गए हैं और महारानी के निधन के 24 घंटों के भीतर पारंपरिक रूप से राज्याभिषेक संबंधी एक परिषद की बैठक बुलाई जाती है, लेकिन महारानी के निधन की घोषणा में विलंब होने के कारण इस समारोह को शुक्रवार को आयोजित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं बचा था.

कुछ ऐसा है प्रोसेस

बता दें कि दिवंगत महारानी के निधन से शोक में झुके ध्वज नए महाराज के राज्याभिषेक के साथ ही पूरी तरह फहरा दिए जाते हैं. ऐसा पहली बार हुआ जब इस कार्यक्रम को टेलीविजन पर प्रसारित किया गया. उल्लेखनीय है कि राज्याभिषेक संबंधी परिषद में कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्री, न्यायाधीश और चर्च ऑफ इंग्लैंड से लोग शामिल होते हैं.

परिवार वाले हुए शामिल

इस समारोह में चार्ल्स की पत्नी कैमिला शामिल हुईं जो अब क्वीन कंसोर्ट बन गई हैं. महाराज के बेटे विलियम भी इसमें शामिल हुए, जिन्हें अब प्रिंस ऑफ वेल्स की उपाधि मिल गई है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news