सीरिया में प्रमुख पहाड़ी चोटियों पर अलकायदा का कब्जा
Advertisement

सीरिया में प्रमुख पहाड़ी चोटियों पर अलकायदा का कब्जा

अलकायदा के सीरियाई संगठन और सहयोगी जिहादियों ने देश के उत्तर में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पहाड़ी चोटियों पर कब्जा कर लिया है। ये इलाके पहले शासन समर्थक बलों के अधिकार क्षेत्र में थे। यह जानकारी एक निरीक्षण समूह ने दी है।

बेरुत: अलकायदा के सीरियाई संगठन और सहयोगी जिहादियों ने देश के उत्तर में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पहाड़ी चोटियों पर कब्जा कर लिया है। ये इलाके पहले शासन समर्थक बलों के अधिकार क्षेत्र में थे। यह जानकारी एक निरीक्षण समूह ने दी है।

सीरियाई मानवाधिकार वेधशाला ने कहा कि आतंकियों ने सरकार के समर्थकों के साथ युद्ध करके कल अलेप्पो शहर के दक्षिण में स्थित अल-ईस के तीन पहाड़ी चोटियों पर कब्जा कर लिया। वेधशाला प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि अल-नुसरा फ्रंट, जुंद अल-अक्सा और अन्य समूहों ने केंद्रीय अल-ईस पहाड़ी चोटी और इसके आसपास बनी पहाड़ियों पर भी कब्जा कर लिया। अपने हमले के दौरान जिहादियों ने पांच कार बम विस्फोट किए।

अब्देल रहमान ने कहा कि ये पहाड़ी इलाके इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे अलेप्पो के बाहरी इलाकों में शासन की मौजूदगी को बल देते हैं और उन्हें दमिश्क की ओर जानेवाले मुख्य राजमार्ग के पास एक आधार देते हैं। अलेप्पो प्रांत में विभिन्न छोटे-बड़े क्षेत्र आते हैं, जिन पर अलग-अलग समूहों का अधिकार है। पूर्व में इस्लामिक स्टेट समूह प्रभावी है तो पश्चिम के अधिकतर इलाकों में विद्रोही समूहों का वर्चस्व है। इनमें कई अल-नुसरा से जुड़े हैं। अलेप्पो शहर के दक्षिण में मौजूद सरकारी बल उत्तर और पूर्व पर अपना नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश कर चुके हैं।

Trending news