दुनिया में हर साल शराब पीने से 28 लाख लोगों की हो जाती है मौत, रिपोर्ट में खुलासा
Advertisement

दुनिया में हर साल शराब पीने से 28 लाख लोगों की हो जाती है मौत, रिपोर्ट में खुलासा

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि प्रत्येक साल अल्कोहल की वजह से कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों सहित सड़क दुर्घटनाओं के चलते दुनिया भर में 28 लाख लोगों की मौत होती है. 

2016 में शराब की वजह से 28 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.(फाइल फोटो)

ह्यूस्टन: अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि प्रत्येक साल अल्कोहल की वजह से कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों सहित सड़क दुर्घटनाओं के चलते दुनिया भर में 28 लाख लोगों की मौत होती है. अनुसंधानकर्ताओं को इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि थोड़ी मात्रा में अल्कोहल सेवन से लोगों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. इसके अलावा उन्हें इस बात के भी सबूत नहीं मिले हैं कि किसी तरह का भी अल्कोहल पीना स्वस्थ रहने में मददगार साबित हो सकता है.  विस्तृत अनुसंधान के मुताबिक कभी-कभार भी शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. ‘लांसेट’ मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में शराब की वजह से 28 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

अगर आप भी हैं शराब की लत से परेशान तो इस खबर को जरूर पढ़ें
वैज्ञानिकों ने एक मस्तिष्क प्रोटीन की पहचान की है, जो व्यक्ति के शराब पीने की क्षमता से जुड़ा हुआ है. इन वैज्ञानिकों में एक भारतीय मूल का भी है . इस शोध से शराब की लत से परेशान लोगों के इलाज का मार्ग प्रशस्त हो सकता है. शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि मस्तिष्क प्रोटीन, जिसे एमयूएनसी 13-1 कहते हैं, वह शराब पीने की क्षमता के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. टेक्सास के ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के जयदीप दास ने कहा, "शराब की लत दुनिया भर में सबसे महत्वपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में एक है.

लत में पड़ने के दौरान एथेनाल या शराब व्यक्ति के व्यवहार व दिमाग में कैसे बदलाव लाते हैं, यह समझना एक बड़ी चुनौती है. " दास बताते हैं कि इस अवस्था में इसके प्रति सहनशीलता विकसित होना एक महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा, "यदि कोई व्यक्ति एक बार शराब पीकर उसे बर्दाश्त कर सकता है तो वह दूसरी बार और फिर पीता है.यदि हम शराब को एमयूएनसी13-1से बंधने से रोक सकें तो यह शराबियों में शराब को बर्दाश्त करने की क्षमता घटाने में मददगार होगा. यदि हम शराब बर्दाश्त करने की क्षमता घटा सकें, तो शराब की लत लगने से भी रोक सकते हैं. "

शराब पीने से शरीर को होते है ये छह नुकसान
शराब की बुराइयों और उसके नुकसान के बारे में अक्सर आप पढ़ते सुनते होंगे . डॉक्टरों के मुताबिक यकृत यानी लीवर से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह शराब है . बहुत से डाक्टरों का कहना है कि यकृत की बीमारियों से बचने के लिए शराब की दुकानों पर रोक लगाई जानी चाहिए . ज्यादा शराब पीने से ये नुकसान शरीर को हो सकते हैं जो हैं-

  • -ज्यादा शराब पीने लीवर और यकृत को नुकसान पहुंचता है.  
  • - ज्यादा शराब पीने से अल्कोहल कई अंगों पर बुरा असर डाल सकता है और 200 से ज्यादा बीमारियां पैदा कर सकता है. 
  • -मुंह और गले में अल्कोहल कफ झिल्ली को प्रभावित करता है, भोजन नलिका पर असर डालता है. 
  • -ब्रेस्ट कैंसर और आंत के कैंसर के लिए अल्कोहल भी जिम्मेदार होता है. 
  • - ज्यादा शराब के सेवन से पेट में अल्सर भी हो सकता है. 
  • -अत्यधिक शराब के सेवन से पाचन तंत्र पर काफी बुरा असर होता है. 

इनपुट भाषा से भी  

Trending news