उत्तर कोरिया पहले सभी परमाणु हथियार नष्ट करें तभी प्रतिबंध हटेंगे: माइक पोम्पियो
Advertisement

उत्तर कोरिया पहले सभी परमाणु हथियार नष्ट करें तभी प्रतिबंध हटेंगे: माइक पोम्पियो

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को होने वाली बैठक में किसी प्रकार के लिखित बयान या शासकीय सूचना उभरकर सामने आ सकती हैं, जो वास्तविक उपलब्धियां कही जाएंगी.  

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का कहना है कि उत्तर कोरिया से अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध तब तक हटाए नहीं जाएंगे, जब तक वह अपने सभी परमाणु हथियार कार्यक्रमों को नष्ट नहीं कर देता. सीएनएन के मुताबिक, पोम्पियो ने शुक्रवार (8 जून) को साक्षात्कारों के दौरान कहा कि इसमें उत्तरी कोरिया के बाहर स्थित अज्ञात संभावित अवैध स्थल शामिल होंगे. पोम्पियो ने कहा, "मैं इसके विवरण की गहराई में नहीं जाना चाहता लेकिन जब आप पूर्ण निरस्त्रीकरण की बात करते हैं तो इसमें सभी परमाणु स्थल शामिल होंगे, सिर्फ वहीं नहीं जो सर्वविदित हैं."

  1. 12 जून को ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में होनी है शिखर वार्ता.
  2. ट्रंप ने 25 मई को इस वार्ता को रद्द कर दिया था.
  3. हालांकि उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह अब भी वार्ता के लिए तैयार है.

उन्होंने कहा, "इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना है, कि यह कार्य पूरा हो." पोम्पियो ने कहा, "परमाणु निरस्त्रीकरण उत्तर कोरिया की ओर से बहुत बड़ी प्रतिबद्धता है और इसके समारूप सुरक्षा आश्वासन भी होना चाहिए." अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने एक संभावना जाहिर करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को होने वाली बैठक में किसी प्रकार के लिखित बयान या शासकीय सूचना उभरकर सामने आ सकती हैं, जो वास्तविक उपलब्धियां कही जाएंगी.

'उत्तर कोरिया चाहता है परमाणु हथियारों से दूरी, अमेरिका से जाहिर की अपनी ख्वाहिश'

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण करने की अपनी इच्छा की पुष्टि अमेरिका से की है. साथ ही पोम्पिओ ने इस बात पर जोर दिया कि 12 जून को सिंगापुर में होने वाली बैठक के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किसी ‘‘खराब सौदे’’ पर राजी नहीं होंगे.

विदेश मंत्री का कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग - उन के बीच बैठक के दौरान होने वाले किसी भी समझौते को पुष्टि के लिए कांग्रेस के समक्ष रखा जाएगा. समझौते पर संसद की मंजूरी इसलिए मांगी जाएगी ताकि भविष्य में आने वाली सरकारें उसे पलट ना सकें.

व्हाइट हाउस के संवाददाता सम्मेलन में पोम्पिओ ने कहा, ‘‘बैठक की तैयारियों के लिए अमेरिका और उत्तर कोरिया सीधी बातचीत कर रहे हैं. उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर अपनी इच्छा की अमेरिका से पुष्टि भी की है. ’’ उन्होंने कहा कि ट्रंप इस संबंध में प्रत्येक सूचना पर करीब से नजर रख रहे हैं और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से रोजाना इस संबंध में जानकारी लेते हैं. 

Trending news