भारत में फंसे नागरिकों को निकालने की व्यवस्था कर रहा अमेरिका, अनुमति का इंतजार

ब्राउनली ने कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र में लगभग 1,500, मुंबई क्षेत्र में 600 से 700 के बीच और अन्य जगहों से 300 से 400 अमेरिकी नागरिकों ने घर लौटने की इच्छा जताई है.

भारत में फंसे नागरिकों को निकालने की व्यवस्था कर रहा अमेरिका, अनुमति का इंतजार
प्रतीकात्मक तस्वीर.

न्यूयॉर्क: अमेरिकी सरकार भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश में फंसे अमेरिकी नागरिकों को निकालने की व्यवस्था कर रही है. विदेश विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

कांसुलर मामलों से संबंधित अधिकारी इयान ब्राउनली ने शुक्रवार को कहा, "हम उन्हें सीधे भारत से अमेरिका वापस लाने के लिए अमेरिकी और विदेशी उड़ान सेवाओं दोनों के साथ काम कर रहे हैं." ब्राउनली ने कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र में लगभग 1,500, मुंबई क्षेत्र में 600 से 700 के बीच और अन्य जगहों से 300 से 400 अमेरिकी नागरिकों ने घर लौटने की इच्छा जताई है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से लड़ाई में ट्रेन बनेगी चलता-फिरता अस्पताल, देखें आइसोलेशन कोच की तस्वीरें

उन्होंने कहा कि उड़ानें लगभग तीन दिनों में शुरू हो सकती हैं, लेकिन यह अनुमति की बात है जो भारत और अमेरिका दोनों ओर से मिलने में थोड़ा वक्त लगेगा.

आपको बता दें कि कोरोनो वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत ने सभी वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को रद्द करने के साथ ही देशभर में लॉकडाउन लागू कर रखा है.

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच एक्टिव हुए साइबर अपराधी, सावधान रहें वरना आपके साथ भी हो सकती है ठगी

ब्राउनली ने कहा कि एक चर्च ग्रुप ने भारत से 150 या जितना हो सके, अमेरिकियों को लाने के लिए एक बड़े विमान को किराए पर लिया है और विदेश विभाग उन्हें विमान के लिए आवश्यक परमिट प्राप्त करने में मदद कर रहा है. 

LIVE TV