Zee Rozgar Samachar

अमेरिका ने सीरिया से सैनिकों की वापस बुलाने को प्रक्रिया शुरू की

 प्रवक्ता कर्नल सीन रेयान ने एक बयान में कहा कि सीजेटीएफ-ओआईआर ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है

अमेरिका ने सीरिया से सैनिकों की वापस बुलाने को प्रक्रिया शुरू की
फाइल फोटो

बेरूत: सीरिया में मौजूद अमेरिका-नीत सैन्य गठबंधन ने अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है. एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को स्थान और कार्यक्रम के संबंध में कोई जानकारी दिए बगैर यह सूचना दी. प्रवक्ता कर्नल सीन रेयान ने एक बयान में कहा कि सीजेटीएफ-ओआईआर ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अपने बयान में वह अमेरिका नीत जिहाद विरोधी बल का हवाला दे रहे थे.

मेक्सिको विवाद : दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब न मिलने से नाराज हुए ट्रंप, ट्विटर पर लिखा...

बता दें सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की घोषणा राष्ट्रपति ट्रंप ने 2018 में ही कर दी थी. जिस पर उन्हें विरोधी दलों के कड़े विरोध का सामना भी करना पड़ा था, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप अपने आदेश पर अड़े रहे और  सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ युद्ध में सहायता के लिए तैनात अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के आदेश को नहीं बदला.

अमेरिका : अलास्का में भकूंप के कई झटकों से भारी नुकसान, तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी

अमेरिका के अनेक नेताओं और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों को लगता है कि यह कदम उठाने में जल्दबाजी की गई है तथा इससे पहले से ही सकंटग्रस्त क्षेत्र और भी अस्थिर हो सकता है. कुछ दिन पहले अमेरिका ने अफगानिस्तान से भी अपने आधे सैनिक वापस बुलाने का निर्णय लिया था. इसके बाद ही अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस और आईएस रोधी गठबंधन के अमेरिकी राजनयिक ब्रेट मैक्गर्क ने इस्तीफा दे दिया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.