आतंकवाद के खिलाफ कोई भी जंग लड़ने को तैयार: अमेरिका
Advertisement

आतंकवाद के खिलाफ कोई भी जंग लड़ने को तैयार: अमेरिका

अमेरिका के एक वरिष्ठ राजनयिक ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ाई की अपनी रणनीति पर तेजी से आगे से आगे बढ़ रहा है साथ ही आने वाले वक्त में उसे आतंकवाद के विरुद्ध युद्ध में पाकिस्तान की ओर से वास्तविक कदम उठाए जाने का इंतजार है.

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन .(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के एक वरिष्ठ राजनयिक ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ाई की अपनी रणनीति पर तेजी से आगे से आगे बढ़ रहा है साथ ही आने वाले वक्त में उसे आतंकवाद के विरुद्ध युद्ध में पाकिस्तान की ओर से वास्तविक कदम उठाए जाने का इंतजार है.

  1. अब पाकिस्तान आंतकवाद के खिलाफ लड़ना ही होगा
  2. अमेरिका आंतकवाद के खिलाफ मुहिम छेड़ रखा हैै
  3. पूरा विश्व आंतकवाद से पीडि़त है  

दक्षिण एंव मध्य एशियाई मुद्दों के कार्यकारी उप मंत्री एलिस जी वेल्स जो कि विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन की क्षेत्र की यात्रा में शामिल प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे, ने संवादताओं से यह बात कही. उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान की इच्छा के बारे में है. यह अमेरिका के निर्देशों के बारे में नहीं है.

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन करेंगे भारत समेत कई देशों का दौरा

हमने अपनी रणनीति समझा दी है, हमने पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में विवरण दे दिया है जिसे हमे क्षेत्र के एक बेहद महत्वपूर्ण देश के तौर पर देखते हैं लेकिन यह उनके ऊपर है कि क्या वह हमारे साथ इस रणनीति पर काम करना चाहते हैं. और अगर नहीं करना चाहते तो जैसे कि मंत्री ने कहा है, हम सामंजस्य बैठाएंगे. 

एलिस ने कहा कि ये ऐसी चींजे हैं जो दिखाई देती हैं और महसूस की जा सकती हैं और इसे मापा भी जा सकता है. इसलिए हमें आने वाले हफ्तों, महीनों में यह देखने का इंतजार है कि पाकिस्तान अपने हित में और यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठाता है कि उसका अपना देश उन संगठनों की कार्रवाई से अस्थिर नहीं होने पाए जो उसकी जमीन का इस्तेमाल करने में सफल रहे हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री बने रहेंगे रेक्स टिलरसन, व्हाइट हाउस के साथ मतभेद की खबरें खारिज

उप मंत्री ने कहा कि हम आपको कोई समयसारणी नहीं दे सकते, लेकिन हम अपनी रणनीति पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं साथ ही अपनी सैन्य शक्ति को बढ़ा रहे हैं ताकि तालिबान को यह बताया जा सके कि वह यह युद्ध नहीं जीत सकता. हम कूटनीतिक पक्ष में भी तेजी से आगे बढ़ने वाले हैं. एलिस ने कहा कि टिलरसन ने पाकिस्तानी नेतृत्व के साथ मुलाकात के दौरान भी बेहद स्पष्ट बातचीत की है.

Trending news