अमेरिका: गर्भपात के विरोध में प्रदर्शन, सड़कों पर उतरे 30 हजार लोग
Advertisement

अमेरिका: गर्भपात के विरोध में प्रदर्शन, सड़कों पर उतरे 30 हजार लोग

अमेरिका में गर्भपात के विरोध में वार्षिक 'वॉक फॉर लाइफ' अभियान के तहत लगभग 30,000 लोग सड़कों पर उतरे.

अमेरिका में गर्भपात के विरोध में वार्षिक 'वॉक फॉर लाइफ' अभियान के तहत लगभग 30,000 लोग सड़कों पर उतरे.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटन: अमेरिका में गर्भपात के विरोध में वार्षिक 'वॉक फॉर लाइफ' अभियान के तहत लगभग 30,000 लोग सड़कों पर उतरे. प्रदर्शनकारी शनिवार को इस रैली के दौरान एक बड़ा बैनर थामे अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में सड़कों पर उतरे, जिस पर लिखा था, 'गर्भपात से महिलाओं को ठेस पहुंचती हैं'. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह रैली गर्भपात के विरोध में और अजन्मे बच्चों के जीवन के समर्थन में 'वॉक फॉर लाइफ' संगठन द्वारा आयोजित देशव्यापी कार्यक्रम का हिस्सा है.

  1. यह विरोध  'वॉक फॉर लाइफ' संगठन द्वारा आयोजित होता था
  2. गर्भपात के विरोध में हर साल 22 जनवरी को प्रदर्शन होता है 
  3. अमेरिका में 45 साल पहले गर्भपात को कानूनी करार दिया गया 

यह विरोध प्रदर्शन हर साल 22 जनवरी को अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय के फैसले रो वी.वेड की वर्षगांठ पर होता है. इस फैसले के तहत गर्भपात को वैध करार दिया गया था. सर्वोच्च न्यायालय ने 45 साल पहले इस ऐतिहासिक फैसले में देशभर में गर्भपात को कानूनी करार दिया था. सर्वोच्च न्यायालय के 1973 के लोकप्रिय रो वी.वेड फैसले में अमेरिकी संविधान के 14वें संशोधन के तहत महिलाओं को गर्भपात का कानूनी अधिकार दिया था.

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने गर्भावस्था के 20 सप्ताह के बाद गर्भपात पर रोक लगाई

इस वार्षिक कार्यक्रम के आयोजक 'वॉक फॉर लाइफ' संगठन ने अपनी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि यह रैली उन महिलाओं तक पहुंच बनाने का मौका है, जिन्हें गर्भपात की वजह से नुकसान हुआ है. साथ ही इस रैली का उद्देश्य गर्भपात के कारण महिलाओं को पहुंच रही क्षति को लेकर समाज को जागरूक करना है. एक सप्ताह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन में 45वें 'मार्च फॉर लाइफ' में हिस्सा लिया था और 22 जनवरी, 2018 को 'नेशनल सैंक्टिटी ऑफ ह्यूमन लाइफ डे' के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी. 

यह भी पढ़ें- अमेरिका में शटडाउन से हाहाकार: छुट्टी पर गए ह्वाइट हाउस के 1000 कर्मचारी

गर्भपात कांड के बाद अमेरिकी सांसद ने दिया इस्तीफा
पिछले साल अक्टूबर में अमेरिका में अपनी महिला मित्र से गर्भपात कराने की बातचीत करते हुए पकड़े गए गर्भपात विरोधी रिपब्लिकन सांसद टिम मर्फी ने इस्तीफा दे दिया था. मर्फी ने यह कदम तब उठाया था जब एक दिन पहले उन्होंने घोषणा की थी कि वह नवंबर 2018 में फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे. सदन के स्पीकर पॉल रेयान ने एक बयान में कहा था कि मुझे कांग्रेस सदस्य टिम मर्फी का इस्तीफा मिला जो 21 अक्तूबर 2017  से प्रभावी होगा. यह मर्फी का अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने का फैसला था और मैं इसका समर्थन करता हूं.’’मर्फी ने हाल ही में गर्भधारण के 20 सप्ताह बाद गर्भपात कराने को अपराध के दायरे में लाने का विधेयक पेश किया था.

Trending news