अमेरिका ने किया लेजर हथियार का परीक्षण, उड़ते हुए विमान को कर सकता है नष्ट
Advertisement

अमेरिका ने किया लेजर हथियार का परीक्षण, उड़ते हुए विमान को कर सकता है नष्ट

अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत ने एक नए हाई-एनर्जी लेजर हथियार का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो उड़ते हुए विमान को नष्‍ट करने की क्षमता रखता है.  

प्रतीकात्मक तस्वीर

न्‍यूयॉर्क: अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत ने एक नए हाई-एनर्जी लेजर हथियार का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो उड़ते हुए विमान को नष्‍ट करने की क्षमता रखता है. नौसेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि लेजर हथियार, जिसे वह डायरेक्‍टेड एनर्जी वेपंस (DEW) कहता है, यह ड्रोन या सशस्त्र छोटी नावों के खिलाफ भी प्रभावी रूप से काम आ सकता है.

नौसेना के पैसिफिक फ्लीट द्वारा साझा की गई फोटो और वीडियो में एक डॉक शिप यूएसएस पोर्टलैंड को "हाई-एनर्जी क्लास सॉलिड-स्टेट लेजर का पहला सिस्टम-स्तरीय कार्यान्वयन" से हवाई ड्रोन विमान को नष्‍ट करते हुए दिखाया गया है. इस हथियार की शक्ति एक 150-किलोवाट लेजर होने की उम्मीद है. फोटो युद्धपोत के डेक से निकलने वाले लेजर को भी दिखाता है.

16 मई को हुआ था परीक्षण 
नौसेना ने अपने बयान में इस लेजर हथियार प्रणाली (LWSD) का परीक्षण कहां हुआ, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन यह बताया है कि परीक्षण 16 मई को प्रशांत महासागर में हुआ था. बता दें कि अमेरिकी नौसेना 1960 के बाद से लेज़रों को शामिल करने के लिए निर्देशित-ऊर्जा हथियार (DEW) विकसित कर रही है. DEWs को विद्युत चुम्बकीय प्रणालियों के रूप में परिभाषित किया गया है जो रासायनिक या विद्युत ऊर्जा को विकिरणित ऊर्जा में परिवर्तित करने और एक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम है, जिसके परिणामस्वरूप वह उसे नष्ट कर देती है.

बयान में कहा गया है, "LWSD की तरह नेवी के DEWs का विकास तत्काल युद्ध के लिए लाभदायी है और कमांडर के लिए डिसीजन स्‍पेस को बढाता है और प्रतिक्रिया देने के लिए विकल्प भी प्रदान करता है." नौसेना का कहना है कि लेजर हथियार ड्रोन या सशस्त्र छोटी नावों के खिलाफ खासा प्रभावी हो सकता है.

Trending news