कोराना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका ने लिया बड़ा फैसला, इतने करोड़ डॉलर करेगा खर्च

चीन में फैले कोरोनावायरस की चपेट में दुनिया के कई देशों के लोग आ चुके हैं.

कोराना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका ने लिया बड़ा फैसला, इतने करोड़ डॉलर करेगा खर्च
फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका (US) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की चपेट में आए चीन (China) और दूसरे देशों को इस संकट से निपटने मदद के लिए 10 करोड़ डॉलर खर्च करने की घोषणा की है. अमेरिका ने दुनिया के अन्य देशों को भी इस संकट से निपटने के लिए आगे आने की अपील की है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने एक बयान में कहा, "हम शेष दुनिया से भी अपने प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. इस खतरे से निपटने में हम बड़ी भूमिका निभा सकते हैं."

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन के लोगों को मास्क, गाउंस, गॉज, श्वास यंत्र, जरूरी सामग्री समेत चिकित्सा से जुड़ी करीब 17.8 टन वस्तुएं मुहैया करवाने की सुविधा प्रदान की है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार मौजूदा फंड के माध्यम से सीधे तौर पर और बहुपक्षीय संगठनों के जरिए इस प्रतिबद्धता को पूरा करेगी और अमेरिका के निजी क्षेत्र द्वारा दिए गए दान के माध्यम से मदद करके अमेरिका इस प्रकोप से निपटने में मजबूत नेतृत्व निभाएगा.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि अमेरिका से वस्तुओं की एक खेप वुहान पहुंच चुकी है, जोकि इस महामारी का केंद्र और चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी है. चीन में फैले कोरोनावायरस की चपेट में दुनिया के कई देशों के लोग आ चुके हैं.

ये भी देखें:-