अमेरिका ने पाकिस्तान को चेताया, हक्कानी नेटवर्क सहित दूसरे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे

आतंकवाद विरोधी व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन में खामियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय में लंबे समय से चिंता है.

अमेरिका ने पाकिस्तान को चेताया, हक्कानी नेटवर्क सहित दूसरे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे
हक्कानी नेटवर्क ने अमेरिका से जुड़े हितों को भी निशाना बनाया है.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: अमेरिका की एक वरिष्ठ अधिकारी ने पाकिस्तान से कहा है कि वह हक्कानी नेटवर्क और दूसरे आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करे तथा आतंकवाद के वित्तपोषण से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंताओं का निवारण करे. अमेरिकी दूतावास ने कहा कि राष्ट्रपति की उप सहायक और दक्षिण एवं मध्य एशिया मामले की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की वरिष्ठ निदेशक लीजा कर्टिस ने पाकिस्तानी विदेश सचिव तहमीना जांजुआ, गृह मंत्री अहसन इकबाल और चीफ ऑफ जनरल स्टॉफ लेफ्टिनेंट जनरल बिलाल अकबर से मुलाकात के दौरान यह कहा.

दूतावास ने एक बयान में कहा कि लीजा कर्टिस ने पाकिस्तान सरकार से आग्रह किया कि वह हक्कानी नेटवर्क की लगातार मौजूदगी से जुड़ी चिंता का निवारण करे और इस बात को दोहराया कि पाकिस्तान की धनशोधन विरोधी/आतंकवाद विरोधी व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन में खामियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय में लंबे समय से चिंता है. ’’अफगानिस्तान में भारतीय हितों पर कई आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार हक्कानी नेटवर्क ने अमेरिका से जुड़े हितों को भी निशाना बनाया है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा, फिर किया सीज फायर का उल्लंघन

पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मुलाकातों में लीजा कर्टिस ने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान के साथ एक ऐसे नए रिश्ते की दिशा में बढ़ना चाहता है जो क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले सभी आतंकवादी संगठनों को पराजित करने की साझा प्रतिबद्धता पर आधारित हो. उन्होंने आतंकवाद से मुकाबले में पाकिस्तान की कुर्बानियों को भी स्वीकार किया. 

3 आतंकियों को किया ढेर
अमेरिका ने शुक्रवार को एकबार फिर पाकिस्तान की सीमा में घुसकर 3 आतंकियों को मार गिराया. पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में अमेरिका ने एक ड्रोन हमला किया, जिसमें 3 आतंकवादी मारे गए. पाकिस्तानी मीडिया ने इस बारे में जानकारी दी गई थी. पाकिस्तानी मीडिया ने कहा, 'अफगानिस्तान और उत्तरी वजीरिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले में तहरीक-ए-तालिबान के डिप्टी कमांडर सजना सहित हक्कानी नेटवर्क के तीन आतंकी मारे गए हैं.' इस वर्ष पाकिस्तान के कबायली इलाके में अमेरिका ने तीसरी बार हमला किया है. इससे पहले बीते 17 और 24 जनवरी को भी अमेरिका ने इसी तरह का हमला किया था.

इनपुट भाषा से भी