भारतवंशी बना न्यूजर्सी का मेयर, लोगों ने Twitter पर खुशी जाहिर कर लिखा 'नफरत कभी नहीं जीत सकती'

भारतीय मूल के दो अमेरिकी नागरिकों ने न्यूजर्सी के निकाय चुनाव में जीत हासिल की है. उनमें एक हैं होबोकेन के मेयर रवि भल्ला हैं.

भारतवंशी बना न्यूजर्सी का मेयर, लोगों ने Twitter पर खुशी जाहिर कर लिखा 'नफरत कभी नहीं जीत सकती'
न्यूजर्सी में भारतीय मूल के कई अमेरिकी नागरिक राजनीति में सक्रिय हैं (फोटो-सोशल मीडिया)

न्यूयार्क: भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों ने न्यूजर्सी में हुए चुनावों में जीत हासिल की है. उनमें एक रवि भल्ला हैं जो निकाय चुनाव में जित हासिल कर होबोकेन के मेयर बन गए हैं. रवि भल्ला मंगलवार को न्यूयॉर्क के उपनगरीय शहर के पहले सिख मेयर के रूप में चुने गए. नगर परिषद के सदस्य और वकील भल्ला को सिख-विरोधी अभियान का निशाना बनाया गया था. उन पर नस्लवादी हमला करते हुए पैंफलेट बांटे गए थे. जिसके जरिये कहा गया था कि पगड़ी वाले उम्मीदवार की तस्वीर के आगे अपने शहर में आतंकवाद को हावी नहीं होने देंगे. अपने खिलाफ पैंफलेट बांटे जाने पर भल्ला ने ट्वीट किया था, "हम नफरत की जीत नहीं होने देंगे."

वहीं एक अन्य भारतीय फाल्गुनी पटेल एडिसन टाउनशिप स्कूल बोर्ड के लिए चुनी गईं. पटेल और चीनी मूल के अमेरिकी निवासी उम्मीदवार जेरी शी को भी नस्लवाद का सामना करना पड़ा. मेल के जरिए इन्हें निशाना बनाया गया था और कहा गया था कि दोनों को स्कूल पर कब्जा करने से रोकने के लिए इन्हें निर्वासित किया जाना चाहिए. हालांकि चीनी और भातीय मूल के निवासी जीत हासिल करने में कामयबा रहे. रवि भल्ला और फाल्गुनी पटेल दोनों ही अमेरिका में पैदा हुए हैं.

नस्लवाद पर भड़का यह क्रिकेटर, कहा, 'गोरा रंग ही ‘ लवली’ या ‘हैंडसम’ नहीं होता'

दोनों उम्मीदवारों को उनके चुनावी प्रतिद्वंद्वियों की ओर से कट्टपंथी मतों के प्रचार के बावजूद भारी समर्थन मिला. समर्थन देने वालों में न सिर्फ एनआरआई बल्कि अमेरिका के निवासी भी शामिल थे.

गौरतलब है कि न्यूजर्सी में भारतीय मूल के कई अमेरिकी नागरिक राजनीति में सक्रिय हैं और उम्मीदवारों के लिए वे प्रभावकारी मतदाता समूह के रूप में उभर चुके हैं.

नस्लवाद अभी भी हमारे डीएनए में है: बराक ओबामा

भारतीय मूल के कई अमेरिकी उम्मीदवार स्कूल बोर्ड, स्थानीय परिषद और नगर परिषदों से जुड़े हुए हैं. वे सभी उच्च पदों को पाने के प्रति प्रयत्नशील रहते हैं और उनमें से अनेक ने कामयाबी हासिल की है. राज्य एसेंबली में सिर्फ एक भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राज मुखर्जी हैं, जो 2014 में न्यूजर्सी नगर से चुनाव जीते थे.

(इनपुट एजेंसी से भी)