close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिकी जज ने मिसिसिप्पी में गर्भपात पर लगे प्रतिबंध पर लगाई अस्थाई रोक

अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज कॉर्ल्टन रीव्स ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर एक जुलाई से प्रभावी हो रहे कानून पर रोक लगाई है. इस मामले में उन्होंने मंगलवार को प्रांत में गर्भपात करने वाले एकमात्र क्लिनिक के वकील की दलीलें सुनी. 

अमेरिकी जज ने मिसिसिप्पी में गर्भपात पर लगे प्रतिबंध पर लगाई अस्थाई रोक
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

जैकसनः अमेरिका के एक संघीय जज ने मिसिसिप्पी में भ्रूण के दिल की धड़कन बनने के बाद गर्भपात पर लगे प्रतिबंध पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी है. अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज कॉर्ल्टन रीव्स ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर एक जुलाई से प्रभावी हो रहे कानून पर रोक लगाई है. इस मामले में उन्होंने मंगलवार को प्रांत में गर्भपात करने वाले एकमात्र क्लिनिक के वकील की दलीलें सुनी. 

वकील ने कहा कि भ्रूण के दिल की धड़कन करीब छह सप्ताह में बन जाती है और सामान्य तौर पर महिलाओं को इतने ही वक्त में अपने गर्भवती होने का पता चलता है, ऐसे में गर्भपात पर पूर्ण प्रतिबंध लग जाएगा, जिससे महिलाओं की जान को खतरा हो सकता है. मिसिसिप्पी सहित अमेरिका के कई प्रांत इस साल गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून बना रहे हैं.

आयरलैंड में खत्म होगा गर्भपात पर लगा बैन! भारतीय महिला की मौत से हिल गया था देश

बता दें इससे पहले अमेरिका के अलबामा प्रांत में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने वाला विधेयक पारित किया गया था. जिसमें कहा गया था कि गर्भपात करने वाले अगर कोई भी चिकित्सक गर्भपात करता है तो उसे 99 सालों तक की जेल हो सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक रिपब्लिकन समर्थकों ने इस विधेयक को आगे बढ़ाया था, जो प्रांत में गर्भपात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाता है. (इनपुटः भाषा)