जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान PM मोदी और शी जिनपिंग से मिलेंगे ट्रंप
Advertisement

जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान PM मोदी और शी जिनपिंग से मिलेंगे ट्रंप

जापान के ओसाका में 28-29 जून को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ट्रंप 27 जून को रवाना होंगे.

28-29 जून को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ट्रंप 27 जून को रवाना होंगे.

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान में इस हफ्ते होने वाली जी-20 बैठक के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कई विश्वनेताओं से मुलाकात करेंगे और इस दौरान व्यापार समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. जापान के ओसाका में 28-29 जून को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ट्रंप 27 जून को रवाना होंगे. एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों को कहा, ''हमारा अनुमान है कि वह विश्व नेताओं के साथ कई बैठकें करेंगे.'' 

अधिकारी ने कहा कि जी-20 सम्मेलन के इतर मुलाकातों की सूची में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ मुलाकात संभव है. ट्रंप इसके साथ ही सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी बातचीत करेंगे. 

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जापान जाएंगे पीएम मोदी, डोनाल्ड ट्रंप से हो सकती है मुलाकात

भारत में हाल में हुए आम चुनावों के बाद मोदी और ट्रंप के बीच यह पहली मुलाकात होगी. ट्रंप ने फिर से प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी को फोन पर बधाई दी थी. अमेरिका द्वारा स्टील और अल्यूमीनियम समेत कुछ उत्पादों पर ज्यादा शुल्क लगाए जाने के बाद इसके जवाब में भारत ने भी 16 जून को बादाम और अखरोट समेत 28 उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था. 

अगर शी जिनपिंग G-20 में शामिल नहीं हुए तो चीन पर और शुल्क लगा देंगे डोनाल्‍ड ट्रंप

ट्रंप प्रशासन ने सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) व्यापार कार्यक्रम के तहत लाभार्थी विकासशील राष्ट्र का भारत का दर्जा खत्म कर दिया था. हाल ही में ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा को लेकर भारतीय चिंताओं के निराकरण का भी प्रयास किया है. ट्रंप की शी के साथ यह बैठक अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के बीच होगी.

(इनपुटः भाषा)

Trending news