डोनाल्ड ट्रंप ने अब दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में दीवार बनाने की सलाह दी
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने अब दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में दीवार बनाने की सलाह दी

सहारा रेगिस्तान दुनिया के सबसे बड़ा रेगिस्तान है. स्पेन की सीमा मोरक्को से लगती है और इसका बड़ा हिस्सा सहारा रेगिस्तान से घिरा है, यहां से बड़ी संख्या में हर साल लोग पलायन कर यूरोप में आते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने अब दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में दीवार बनाने की सलाह दी

मेड्रिड : अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाकर पलायन रोकने की बात कहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में दीवार बनाने की बात कही है. ट्रंप ने अब स्पेन की सरकार से कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के सहारा से होने वाले बेतहाशा पलायन को रोकने के लिए उसे सहारा में बड़ी दीवार खड़ी करने पर विचार करना चाहिए. सहारा रेगिस्तान दुनिया के सबसे बड़ा रेगिस्तान है. स्पेन की सीमा मोरक्को से लगती है और इसका बड़ा हिस्सा सहारा रेगिस्तान से घिरा है, यहां से बड़ी संख्या में हर साल लोग पलायन कर यूरोप में आते हैं.

स्पेन के विदेश मंत्री ने हाल में ये खुलासा किया है. जोसेफ बोरेल के अनुसार, ट्रंप का मानना है कि सहारा की सीमा उतनी बड़ी नहीं है, जितनी बड़ी सीमा अमेरिका और मैक्सिको की है. सहारा की सीमा करीब 3 हजार मील लंबी है. ट्रंप ने 2016 में अपने चुनावी भाषणों में इस बात पर जोर दिया था कि वह राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाकर पलायन को रोकेंगे. दोनों देश 2 हजार लंबी सीमा को साझा करते हैं.

यूनिवर्सिटी के छात्रों ने फेसबुक पर क्लीनर के लिए जुटाए पैसे, दस साल बाद जा सका घर

ट्रंप चाहते हैं कि स्पेन इसी फॉर्मूले पर काम करे. लेकिन ये बताने में जितना आसान है, उसे लागू करना उतना ही कठिन है. उत्तरी अफ्रीका में स्पेन के सिर्फ दो छोटे हिस्से सियुटा और मेलिला हैं. अगर पूरी दीवार बनानी है तो इसका अर्थ ये होगा कि स्पेन को दूसरे देश की धरती पर ये निर्माण करना होगा. बोरेल का ये बयान स्पेन की मीडिया में चर्चा का विषय बन गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर कहा, हम इस मामले पर कोई और टिप्पणी नहीं कर सकते.

भूमध्यसागर के माध्यम से हर साल स्पेन में भारी संख्या में अफ्रीका से पलायन करके लोग आते हैं. इस साल अब तक 33,600 लोग स्पेन में अवैध रूप से आए हैं. हालांकि इसमें 1723 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है. पिछले साल भी करीब करीब इतने ही शरणार्थियों ने घुसपैठ करने की कोशिश की थी.

Trending news