Putin on Nuclear War: पुतिन कब करेंगे यूक्रेन पर परमाणु हमला; मीटिंग में सबके सामने बताया, अमेरिका ने कही ये बात
topStories1hindi1476531

Putin on Nuclear War: पुतिन कब करेंगे यूक्रेन पर परमाणु हमला; मीटिंग में सबके सामने बताया, अमेरिका ने कही ये बात

Russia-Ukraine War: पुतिन ने बुधवार को ह्यूमन राइट्स काउंसिल की एक बैठक में कहा, 'हम पागल नहीं हैं. हम जानते हैं कि परमाणु हथियार क्या होते हैं.हम दुनिया भर में दौड़ते समय उन्हें उस्तरे की तरह लहराने नहीं जा रहे हैं.' लेकिन उन्होंने बढ़ते तनाव को स्वीकार करते हुए कहा, 'इस तरह का खतरा बढ़ रहा है. यहां इसे रहस्य क्यों बनाया जाए?'.

Putin on Nuclear War: पुतिन कब करेंगे यूक्रेन पर परमाणु हमला; मीटिंग में सबके सामने बताया, अमेरिका ने कही ये बात

Ukraine-Russia War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि परमाणु युद्ध को लेकर टेंशन बढ़ रही है 'लेकिन हम पागल नहीं हैं.' रूस यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करेगा. यूक्रेन पर हमले के 9 महीने बाद पुतिन ने चेतावनी दी कि यह युद्ध 'लंबा' चल सकता है. फरवरी से लेकर अब तक रूस युद्ध में कई सैन्य लक्ष्यों को हासिल नहीं कर पाया है, जिसके बाद यह आशंकाएं लगाई जाने लगी कि रूस जीतने के लिए परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. 

क्या बोले पुतिन?

पुतिन ने बुधवार को ह्यूमन राइट्स काउंसिल की एक बैठक में कहा, 'हम पागल नहीं हैं. हम जानते हैं कि परमाणु हथियार क्या होते हैं.हम दुनिया भर में दौड़ते समय उन्हें उस्तरे की तरह लहराने नहीं जा रहे हैं.' लेकिन उन्होंने बढ़ते तनाव को स्वीकार करते हुए कहा, 'इस तरह का खतरा बढ़ रहा है. यहां इसे रहस्य क्यों बनाया जाए?'.

पुतिन ने कहा कि रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल दुश्मन के हमले के बाद ही करेगा. पुतिन ने कहा, 'जब हम पर हमला होगा तो हम भी पलटवार करेंगे. लेकिन अगर हम किसी भी परिस्थिति में इसका इस्तेमाल करने वाले पहले नहीं हैं, तो हम उन्हें इस्तेमाल करने वालों में दूसरे नहीं होंगे क्योंकि हमारे देश के खिलाफ परमाणु हमले की स्थिति में उनका इस्तेमाल करने की संभावनाएं बहुत सीमित हैं.' 

अमेरिका ने कही ये बात

पुतिन के इस बयान पर अमेरिका ने भी प्रतिक्रिया दी है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, 'हमें लगता है कि परमाणु हथियारों की कोई भी हल्की-फुल्की बात बिल्कुल गैर-जिम्मेदाराना है.' नेड प्राइस ने कहा, 'यह खतरनाक है और उस बयान की भावना के खिलाफ जाता है जो कोल्ड वॉर के बाद से परमाणु अप्रसार व्यवस्था के मूल में रहा है. 

 पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news