क्या धरती से टकराएगा Burj Khalifa जितना बड़ा Asteroid? मिसाइल से कई गुना ज्यादा स्पीड

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के अनुसार बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) जितना बड़ा उल्कापिंड (Asteroid) आज (29 नवंबर) रात धरती के पास से गुजरेगा और इसकी स्पीड मिसाइल से कई गुना ज्यादा है.

क्या धरती से टकराएगा Burj Khalifa जितना बड़ा Asteroid? मिसाइल से कई गुना ज्यादा स्पीड
प्रतीकात्मक तस्वीर।

वाशिंगटन: एक विशालकाय उल्कापिंड (Asteroid) तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है, जिसका आकार दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) के बराबर है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के अनुसार उल्कापिंड की स्पीड मिसाइल से कई गुना ज्यादा है और यह यह आज (29 नवंबर) रात धरती के पास से गुजरेगा.

92 हजार किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड
नासा के अनुसार, इस उल्कापिंड (Asteroid) को 153201 2000 WO107 नाम दिया गया है और यह 29 नंवबर की रात धरती से कुछ हजार किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा. वहीं वर्तमान में इसकी गति करीब 56 हजार मील प्रति घंटे यानि 92 हजार किलोमीटर प्रति घंटा है. नासा के वैज्ञानिक लंबे समय से इस उल्कापिंड पर नजर रखे हुए है.

ये भी पढ़ें- छत फाड़कर घर में गिरा ऐसा काला पत्थर, ताबूत बनाने वाला रातों-रात बन गया करोड़पति

लाइव टीवी

धरती की इतनी दूरी से गुजरेगा उल्कापिंड
रिपोर्ट के अनुसार, इस उल्कापिंड के धरती से टकराने की आशंका नहीं है और यह पृथ्वी से लगभग 43 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा. यह घटना 29 नवंबर की रात करीब 1:08 बजे होगी. बताया जा रहा है कि इस उल्कापिंड की चौड़ाई 500 मीटर से ज्यादा और लंबाई 800 मीटर से अधिक है, जबकि दुबई में स्थित बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) की ऊंचाई 830 मीटर है.

मिसाइल से कई गुणा ज्यादा स्पीड
153201 2000 WO107 नाम के इस उल्कापिंड की गति मिसाइल (Missile) से कई गुणा ज्यादा है. मिसाइल की औसत गति 4000-5000 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच होती है, जबकि इस उल्कापिंड की गति करीब 92 हजार किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.