close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भूकंप से दहला जापान, 6.1 तीव्रता के महसूस किए गए झटके...

भारतीय समय अनुसार सुबह 5.16 मिनट पर वहां भूकंप आया.

भूकंप से दहला जापान, 6.1 तीव्रता के महसूस किए गए झटके...
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: जापान में गुरुवार सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है. भारतीय समय अनुसार सुबह 5.16 मिनट पर वहां भूकंप आया. भूकंप से लोगों में दहशत का माहौल है. 

 

बताया जा रहा है कि उत्तरी जापान में आओमोरी प्रांत के पूर्वी तट से सटे इलाकों में भूकंप के तेज झटके लोगों ने महसूस किए हैं. सबसे ज्यादा जापान के होक्काइडो में झटकों को महसूस किया गया. भूकंप के कारण अभी किसी तरह की जान माल की हानि की खबर नहीं है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के अनुसार, भूकंप सुबह 8.46 बजे ओमोरी के तट पर आया था. इसका केंद्र उत्तर की ओर 41.0 डिग्री अक्षांश और 143.1 डिग्री देशांतर पर स्थित है.

एजेंसी ने आगे बताया कि यह भूकंप 10 किलोमीटर गहराई में आया था. तटीय भूकंप होने के कारण किसी बड़ी हानि की सूचना नहीं मिली है. जापान के परमाणु निगरानीकर्ता को भी प्रभावित क्षेत्रों में किसी भी परमाणु ऊर्जा स्टेशनों पर कोई असामान्य स्थिति नहीं मिली.

लाइव टीवी देखें

आपको बता दें कि जापान में 13 जुलाई को नाजे से 169 किलो मीटर उत्तर-पश्चिम में भी 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. अमेरिकी भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसकी जानकारी दी थी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र 29.3349 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 128.1371 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 242.18 किलो मीटर की गहराई में था.