चीन अपने बाजार को लेकर दिखा रहा चालाकी, जर्मनी ने दी ये बड़ी चेतावनी

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) ने चीन को चेतावनी दी है कि यदि उसने अपने बाजार नहीं खोले तो यूरोपीय बाजारों (EU Market) में उसका प्रवेश भी सीमित कर दिया जाएगा.

चीन अपने बाजार को लेकर दिखा रहा चालाकी, जर्मनी ने दी ये बड़ी चेतावनी
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (फाइल फोटो)

ब्रसेल्स: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) ने चीन को चेतावनी दी है कि यदि उसने अपने बाजार नहीं खोले तो यूरोपीय बाजारों (EU Market) में उसका प्रवेश भी सीमित कर दिया जाएगा. यदि कुछ क्षेत्रों में यूरोप के लिए चीन (China) अपने बाजारों में पाबंदी का रास्ता अपनाता है तो उसके साथ भी ऐसा ही व्यवहार किया जाएगा .

चीन में प्रवेश की कई बाधाएं
दो दिवसीय यूरोपियन शिखर सम्मेलन के बाद साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट से बातचीत में मर्केल ने कहा कि हम चीन के साथ स्वाभाविक रूप से पारस्परिक निवेश समझौता चाहते हैं. हमने पाया है कि चीन में प्रवेश में किए कई बाधाएं हैं. इन पर भी आगे बात होगी .

हांगकांग मामले में चीन की आलोचना
जर्मनी की संसद को संबोधित करते हुए मर्केल ने हांगकांग (Hongkong) मामले में चीन की आलोचना की थी. उन्होंने कहा कि चीन के लिए विकास की चुनौतियों को देखते हुए यह लक्ष्य निश्चित रूप से महत्वाकांक्षी है और अपनी शर्तों पर जीने के लिए हमें इनसे यूरोप (Europe) में भी प्रेरणा लेनी चाहिए. इस विशेष शिखर बैठक में सभी सरकारी संस्थाओं के प्रमुखों ने चीन के मुद्दे पर चर्चा की.