मशहूर McAfee Antivirus बनाने वाले John McAfee ने Spain की Jail में की खुदकुशी, US प्रत्यर्पण की थी तैयारी

जॉन मैकेफी को 3 अक्टूबर, 2020 को बार्सिलोना हवाई अड्डे से उस वक्त हिरासत में लिया गया था, जब वह ब्रिटिश पासपोर्ट पर इस्तांबुल के लिए उड़ान भरने वाले थे. McAfee ने 1987 में दुनिया का पहला कमर्शियल एंटी-वायरस लॉन्च करने से पहले NASA, जेरॉक्स और लॉकहीड मार्टिन के लिए भी काम किया था.

मशहूर McAfee Antivirus बनाने वाले John McAfee ने Spain की Jail में की खुदकुशी, US प्रत्यर्पण की थी तैयारी
फाइल फोटो: रॉयटर्स

मैड्रिड: ब्रिटिश मूल के अमेरिकी टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट जॉन मैकेफी (John McAfee) स्पेन की बार्सिलोना (Barcelona) जेल में मृत पाए गए हैं. वह मशहूर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर McAfee के निर्माता थे. जेल अधिकारियों का कहना है कि जॉन ने खुदकुशी की. बता दें कि इस घटना से कुछ वक्त पहले ही स्पेनिश अदालत ने टैक्स से जुड़े मामले में आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे 75 वर्षीय जॉन मैकेफी के अमेरिका (America) प्रत्यर्पण के पक्ष में अपना फैसला सुनाया था.

Tax चोरी और Fraud के थे आरोप 

हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA में छपी खबर के अनुसार, पिछले महीने एक अदालती सुनवाई के दौरान, जॉन मैकेफी (John McAfee) ने कहा था कि अगर उन्हें अमेरिका में दोषी ठहराया जाता है, तो उन्हें पूरा जीवन जेल में गुजारना होगा. उन्होंने उम्मीद जताई थी कि स्पेनिश अदालत उन पर हुए अन्याय को ध्यान में रखते हुए फैसला सुनाएगी. मैकेफी ने यह भी कहा था कि अमेरिका उन्हें एक उदाहरण के तौर पर इस्तेमाल करना चाहता है. John McAfee लंबे समय तक अमेरिका से दूर रहे. यूएस ने उन पर टैक्स चोरी और क्रिप्टोकरेंसी फ्रॉड जैसे आरोप लगाए थे.

ये भी पढ़ें -Corona की चिंता में बेकाबू हुई Rodrigo Duterte की जुबान, कहा -‘Vaccine नहीं लगवाने वाले India या US जाएं’

पिछले साल हुए थे Arrest

जॉन मैकेफी को 3 अक्टूबर, 2020 को बार्सिलोना हवाई अड्डे से उस वक्त हिरासत में लिया गया था, जब वह ब्रिटिश पासपोर्ट पर इस्तांबुल के लिए उड़ान भरने वाले थे. McAfee ने 1987 में दुनिया का पहला कमर्शियल एंटी-वायरस लॉन्च करने से पहले NASA, जेरॉक्स और लॉकहीड मार्टिन के लिए भी काम किया था. उन्होंने 2011 में अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी Intel को बेच दी. 

सालों तक नहीं दिया था Tax 

McAfee ने 2019 में कहा था कि उन्होंने वैचारिक कारणों से आठ साल तक अमेरिकी में इनकम टैक्स का भुगतान नहीं किया था. इसी साल उन्होंने मुकदमे से बचने के लिए अपने परिवार के साथ यूएस छोड़ दिया था. उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके क्यूबा को अमेरिकी व्यापार प्रतिबंध से बचने में मदद की पेशकश भी की थी. McAfee, जिसने 2018 में यह कहकर सबको चौंका दिया था कि उन्होंने ब्राजील में उनके 47 बच्चे हैं.  

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.