एंटोनियो गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद की शपथ दिलायी गयी
Advertisement

एंटोनियो गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद की शपथ दिलायी गयी

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस को आज संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव पद की शपथ दिलायी गयी। उन्होंने बान की मून का स्थान लिया है।

एंटोनियो गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद की शपथ दिलायी गयी

संयुक्त राष्ट्र : पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस को आज संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव पद की शपथ दिलायी गयी। उन्होंने बान की मून का स्थान लिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष पीटर थॉमसन ने यहां 193 सदस्यीय महासभा की विशेष पूर्ण बैठक में गुटेरेस को पद की शपथ दिलायी।

गुटरेस को महासभा ने सर्वसम्मति से बान का उत्तराधिकारी नियुक्त किया था। पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने अक्तूबर में इस पद के लिए उनका नाम सर्वसम्मति से अंतिम मंजूरी के लिए महासभा के पास भेजने का फैसला किया था।

पूर्व संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी प्रमुख एक जनवरी को बान से कमान संभालेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में बान का पांच साल का दूसरा कार्यकाल 31 दिसंबर को पूरा होगा। पूर्ण बैठक के दौरान वक्ताओं ने बान के योगदान की चर्चा की।

पुतर्गाल के पूर्व प्रधानमंत्री एवं संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त बान के उत्तराधिकारी के चुनाव में सबसे आगे बने रहे। वैसे सिविल सोसायटी और कई संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों ने किसी महिला को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनाने की मांग की थी।

अपने चुनाव के बाद गुटेरेस ने विश्व की बड़ी चुनौतियों का हल खोजने के लिए समन्वयक एवं सेतु का काम करने का निश्चय किया।

Trending news