Antony Blinken बने अमेरिका के नए Secretary of State, पद संभालते ही किया ये बड़ा काम

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के लंबे समय से सहयोगी रहे एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) को देश का नया विदेश मंत्री बनाया गया है. पद संभालते ही उन्होंने मित्र देशों को फोन करके चीन की धड़कन बढ़ा दी.

Antony Blinken बने अमेरिका के नए Secretary of State, पद संभालते ही किया ये बड़ा काम
अमेरिका के नए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका (USA) के नए विदेश मंत्री (Secretary of State) एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने कार्यभार संभालते ही काम शुरू कर दिया. ऑफिस जॉइन करने के तुरंत बाद Blinken ने मित्र देशों मेक्सिको, कनाडा, दक्षिण कोरिया और जापान के विदेश मंत्रियों को फोन करके आपसी संबंधों पर चर्चा कर अमेरिकी कूटनीति को नई ऊर्जा देने की शुरुआत की. 

लंबे समय से बाइडन के सहयोगी रहे हैं

एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) लंबे समय से राष्ट्रपति बने जो बाइडन (Joe Biden) के सहयोगी रहे हैं. ब्लिंकेन के दक्षिण कोरिया और जापान के विदेश मंत्रियों को फोन करना इस बात का संकेत है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बाइडन प्रशासन पूरी तवज्जो दे रहा है. इस हिंद-प्रशांत क्षेत्र की शुरुआत ओबामा प्रशासन ने की थी और पूर्व के ट्रंप प्रशासन ने इसे मजबूत किया था.

एंटनी ब्लिंकेन ने ट्वीट करके की ये घोषणा 

एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने ट्वीट किया,‘हम विश्व में अपने हितों और मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी कूटनीति को नई ऊर्जा देंगे.’उन्होंने कहा,‘अमेरिकी नेतृत्व मायने रखता है और हमारे अंदर वह अद्वितीय क्षमता है कि हम अपने सहयोगियों को आज के वक्त की चुनौतियों से निपटने के लिए साथ ला सकें. हम राष्ट्रपति बाइडन की विदेश नीति पर ऐसा दृष्टिकोण जो अमेरिका की सुरक्षा, समृद्धि और मूल्यों को बढ़ावा देता है और जो अमेरिका की जनता के लिए फलदाई है, उन्हें मिल कर लागू करेंगे.’

ये भी पढ़ें- अमेरिका की नई सरकार का भारत के सपोर्ट में आया बयान, Antony Blinken ने चीन को दिया झटका

सीनेट से ब्लिंकेन की नियुक्ति को मंजूरी 

अमेरिकी सीनेट से नियुक्ति की मंजूरी मिलने के तत्काल बाद मंगलवार को एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) कैरल जेड पेरेज ने पद की शपथ दिलाई. पेरेज प्रबंधन पर विदेश मंत्रालय की कार्यकारी अवर सचिव हैं. इसके बाद बुधवार को ब्लिंकेन का विदेश मंत्रालय में औपचारिक स्वागत किया गया. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.