close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाक: मरियम नवाज की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका चुनाव आयोग ने की स्वीकार

‘डॉन’ समाचारपत्र की खबर के मुताबिक आयोग ने याचिका पर सुनवाई की तारीख 17 जून तय की है. 

पाक: मरियम नवाज की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका चुनाव आयोग ने की स्वीकार
.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के उपाध्यक्ष के तौर पर मरियम नवाज की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका को सोमवार को स्वीकृत कर लिया. इस याचिका में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम को पार्टी के किसी पद को संभालने के लिए अयोग्य बताया गया है. सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्यों की ओर से दायर याचिका पर मुख्य चुनाव आयोग की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय पीठ ने सुनवाई की. सुनवाई के दौरान पीठ ने मरियम को जवाब दायर करने के लिए नोटिस जारी किया.

‘डॉन’ समाचारपत्र की खबर के मुताबिक आयोग ने याचिका पर सुनवाई की तारीख 17 जून तय की है. तीन मई को पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने पार्टी के ढांचे में बड़े बदलावों को स्वीकृति दी थी. इनमें मरियम को पहली बार पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया जाना भी शामिल था. याचिका में तर्क दिया गया है कि 45 वर्षीय मरियम की नियुक्ति कानून एवं संविधान के विरोध में है.

इसमें वे कानूनी आधार भी शामिल किए गए जिसके तहत मरियम पार्टी का पद संभालने के लिए अयोग्य है और अदालत के फैसलों का विस्तार से उल्लेख शामिल किया गया है. पीटीआई के वकील ने सुनवाई में तर्क दिया कि एक जवाबदेही अदालत ने मरियम को जुलाई 2018 में अपराधी घोषित किया था.

साथ ही कहा कि उसी साल 19 सितंबर को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने उनकी सजा को खारिज नहीं किया था.