US ने जिस कंपनी पर लगाया बैन, Apple ने उससे की खरीदारी

अमेरिकी तकनीकी दिग्गज कंपनी Apple ने कथित तौर अपने स्‍टोर के कर्मचारियों के लिए ऐसी कंपनी से यूनिफॉर्म खरीदी हैं, जो अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित है.

US ने जिस कंपनी पर लगाया बैन, Apple ने उससे की खरीदारी

नई दिल्‍ली: अमेरिकी तकनीकी दिग्गज कंपनी Apple ने कथित तौर पर अपने स्‍टोर के कर्मचारियों के लिए ऐसी कंपनी से यूनिफॉर्म खरीदी हैं, जो अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित है. गार्जियन की रिपोर्ट ने शिपिंग रिकॉर्ड्स का हवाला देते हुए कहा है कि एप्‍पल ने चीन के पश्चिमी शिनजियांग (Xinjiang) क्षेत्र में अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रही कंपनी से यूनिफॉर्म खरीदी हैं. 

रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल के एक प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी ने वहां से कॉटन नहीं लिया है लेकिन उसने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि उन्होंने अतीत में ऐसा किया था या नहीं.

अमेरिकी सरकार ने जुलाई में शिनजियांग क्षेत्र में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन के चलते 10 अन्य चीनी कंपनियों के साथ हांगकांग गारमेंट ग्रुप की एक यूनिट एस्केल टेक्सटाइल पर प्रतिबंध लगाया था. इस प्रतिबंध के पीछे जबरन श्रम कराया जाना भी शामिल था.

ये भी पढ़ें: हांगकांग के मसले पर अमेरिका ने दिखाई सख्‍ती, चीन ने इस तरह लिया बदला

हालांकि, एस्केल ने इन आरोपों से इनकार किया है. एक बयान में कंपनी ने कहा है, 'हमने कभी भी अपनी कंपनी में श्रमिकों से जबरदस्‍ती काम न कराया है और ना कभी कराएंगे.' 

रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में प्रतिबंधों की घोषणा किए जाने से एक महीने पहले एस्‍केल ने

कैलिफोर्निया में एप्‍पल रिटेल स्‍टोर्स की महिलाओं के लिए कॉटन और शर्ट्स भेजे थे. ग्‍लोबल शिपिंग इंफॉर्मेशन प्रोवाइडर Panjiva के डेटाबेस में इसे दर्शाया गया है. इतना ही नहीं इन रिकॉर्ड्स की पहचान टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट द्वारा की गई थी.

Esquel कंपनी अमेरिका की कई बड़ी क्‍लोदिंग कंपनियों जैसे पेटागोनिया, नाइकी और टॉमी हिलफिगर आदि को गारमेंट सप्‍लाई करती है. लेकिन इस फर्म के साथ Apple के संबंधों के बारे में सार्वजनिक स्‍तर पर पहचान नहीं मिली थी जबकि वर्षों से ये Apple को सेवाएं दे रही थीं.