Afghanistan में मचे कोहराम पर फिर आई बाइडेन की सफाई, क्या Taliban पर होगा एक्शन?
Advertisement

Afghanistan में मचे कोहराम पर फिर आई बाइडेन की सफाई, क्या Taliban पर होगा एक्शन?

President Joe Biden on Afghanistan Crisis: व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ने कहा कि US फौज की वापसी के बाद ISIS का खतरा बढ़ गया है. गौरतलब है कि तालिबान (Taliban) ने अमेरिकी सेना की वापसी से दो हफ्ते पहले ही अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था.

फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को लेकर अपने हालिया फैसलों का एक बार फिर से बचाव किया है. अफगान पॉलिसी को लेकर विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी की आलोचना झेल रहे बाइडेन ने कहा कि उनका फैसला 'तार्किक, तर्कसंगत और सही है.' उन्होंने ये भी कहा, 'मुझे लगता है कि इतिहास में इसे एक तार्किक, तर्कसंगत और सही फैसले के तौर पर दर्ज किया जाएगा.' 

  1. अफगानिस्तान के फैसलों पर बैकफुट में बाइडेन
  2. व्हाइट हाउस की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान दी सफाई
  3. आईएसआईएस को लेकर भी जताई बाइडेन ने चिंता

फैसले पर घिरे बाइडेन

अमेरिकी सेना की वापसी के बाद मचे कोहराम के बाद बाइडेट बैकफुट पर आ गए हैं. विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी और ट्रंप भी हमलावर हैं. सैनिकों की वापसी के फैसले को लेकर उन्होनें कई बार सफाई दी है. वहीं समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा कि अफगानिस्तान में मौजूद सैनिकों की निकासी के प्लान पर विस्तार से चर्चा हुई है. इसकी टाइमिंग को लेकर उन्होंने कहा, 'हमे उम्मीद है कि हमें एक्सटेंशन नहीं करना पड़ेगा.' गौरतलब है कि पिछले महीने जुलाई में बाइडेन ने अमेरिकी सेना को इस महीने के अंत तक अफगानिस्तान में अपने मिशन को समाप्त करने का आदेश दिया था.

ये भी पढ़ें- Joe Biden को मारना चाहता था अलकायदा, लादेन ने नहीं दी थी इजाजत; ये थी वजह

राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि जमीन पर सुरक्षा का माहौल तेजी से बदल रहा है. पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी एक बयान में कहा, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिकी परिवहन कमान के कमांडर को सिविल रिजर्व एयर फ्लीट (CRAF) के स्टेज वान को सक्रिय करने का आदेश दिया था, जो पेंटागन को अफगानिस्तान से निकासी का समर्थन करने के लिए जरूरी संसाधनों तक पहुने में मदद करता है.

fallback

फोटो साभार: (AFP)

तालिबान पर सख्ती करेंगे बाइडेन?

रविवार को हुई प्रेस ब्रीफिंग में बाइडेन ने कहा कि वह तालिबान के खिलाफ प्रतिबंधों पर विचार करेंगे. बाइडेन से रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब यह पूछा गया कि क्या वह कुछ शर्तों के साथ तालिबान पर प्रतिबंधों का समर्थन करेंगे तो उन्होंने कहा हां, वह इस पर विचार करेंगे. राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि जमीन पर सुरक्षा का माहौल तेजी से बदल रहा है. अमेरिकी सेना ने पिछले 24 घंटों में लगभग 3,900 कर्मियों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला है, और अमेरिकी और गठबंधन विमानों ने 14 अगस्त से लगभग 28,000 लोगों को निकाला है.

पेंटागन का बयान भी जारी

इस बीच अमेरिकी रक्षा मंत्रालय यानी पेंटागन की ओर से एक बयान जारी किया गया है. दरअसल रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने US परिवहन कमान के कमांडर को सिविल रिजर्व एयर फ्लीट (CRAF) के स्टेज वान को सक्रिय करने का आदेश दिया है. पेंटागन के अनुसार, इतिहास में यह तीसरी बार है जब अमेरिकी सेना ने क्राफ्ट को सक्रिय किया है.

LIVE TV

 

 

Trending news