जापान: पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लड़के को दिया गया निवासी का दर्जा
Advertisement

जापान: पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लड़के को दिया गया निवासी का दर्जा

‘‘शिबुया मिरई’’ नाम के इस लड़के का वजूद शारीरिक तौर पर नहीं है लेकिन वह मैसेजिंग एप ‘लाइन’ पर लोगों से गप्पें लड़ा सकता है.

सात साल के बातूनी लड़के की तरह लगता है वर्चुअल पात्र (प्रतीकात्मक तस्वीर)

टोक्यो: मिस्टर इंडिया फिल्म देखने के बाद आपके मन में एक बार तो यह ख्वाहिश जरूर जगी होगी कि काश आप भी अदृश्य होकर किसी से बातें करें और वह व्यक्ति ना आपको देख पाए और ना ही पहचान पाए. ऐसा ही कुछ जापान के मध्य टोक्यो प्रांत में हुआ, जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले एक अदृश्य पात्र को शहर का आधिकारिक निवासी बनाया गया है और यह वर्चुअल पात्र सात साल के बातूनी लड़के की तरह लगता है.

  1. आर्टिफिशल इंटेलिजेंस लड़के को मिला निवासी का दर्जा
  2. शिबुया मिरई नाम के लड़के का नहीं है शारीरिक अस्तित्व
  3. सात साल के बातूनी लड़के की तरह लगता है वर्चुअल पात्र

‘‘शिबुया मिरई’’ नाम के इस लड़के का वजूद शारीरिक तौर पर नहीं है लेकिन वह मैसेजिंग एप ‘लाइन’ पर लोगों से गप्पें लड़ा सकता है. वह संदेशों का जवाब भी दे सकता है.

VIDEO, रोबोट 'सोफिया' को मिली सऊदी की नागरिकता, बोलीं-थैंक्यू

इसके साथ शिबुया मिरई जापान का पहला और शायद दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पात्र बन गया है जिसका नाम असल जिंदगी की स्थानीय रजिस्ट्री में दर्ज किया गया है. मशीनों द्वारा दिखाई जाने वाली बुद्धिमता को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहा जाता है.

फैशन के प्रति रूचि रखने वाले युवा लोगों के लिए लोकप्रिय टोक्यो शहर के शिबुया वार्ड ने इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले पात्र को विशेष निवासी का सर्टिफिकेट दिया है.

Trending news