Covid-19 के न्यू स्ट्रेन की पर भी कारगर है AstraZeneca की वैक्सीन, वैज्ञानिकों ने किया दावा

एस्ट्राजेनेका टीका (AstraZeneca vaccine) विकसित करने में मदद करने वाले ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ( Oxford University) के एंड्रयू पोलार्ड ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह टीका कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में वायरस के फैलने की दर को भी धीमा कर सकता है. 

Covid-19 के न्यू स्ट्रेन की पर भी कारगर है AstraZeneca की वैक्सीन, वैज्ञानिकों ने किया दावा

लंदनः कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए एस्ट्राजेनेका के टीके (AstraZeneca vaccine) को ईजाद करने वाले वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह पिछले साल के अंत में ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नए स्वरूप  (New Variant of covid-19) के खिलाफ भी काम कर सकता है. फाइजर और मॉडर्ना सहित अन्य टीका विनिर्माताओं द्वारा पूर्व में पाए गये परिणामों के यह समान है.

वायरस की दर को कम कर सकती है  AstraZeneca

एस्ट्राजेनेका टीका (AstraZeneca vaccine) विकसित करने में मदद करने वाले ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ( Oxford University) के एंड्रयू पोलार्ड ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह टीका कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में वायरस के फैलने की दर को भी धीमा कर सकता है. इस सिलसिले में अनुसंधान फिलहाल किसी प्रमुख जर्नल में प्रकाशित नहीं हुआ है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की सारा गिलबर्ट ने कहा कि इस टीके को ब्रिटेन में पता चले कोरोना वायरस के नये स्वरूप से निपटने के अनुकूल भी बनाया जाना चाहिए. इसके लिए टीका विनिर्माता इसमें एक नया ‘जीन सीक्वेंस’ शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Cosmetic Surgery के बाद बर्बाद हो गई इस चीनी सुपरस्टार की जिंदगी

वैज्ञानिक इस बारे में नियामक एजेंसियों के साथ बातचीत कर रहे हैं ताकि वे किसी नये टीके को शीघ्र अधिकृत कर सकें. अनुसंधानकर्ता दक्षिण अफ्रीका में पता चले कोरोना वायरस के नये स्वरूप के खिलाफ भी टीके की संभावित प्रभाव क्षमता का अध्ययन कर रहे हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.