French Astronaut ने Space से भेजी Earth की तस्वीर, देखकर हो जाएगा Mother Nature की शक्ति का अहसास
Advertisement

French Astronaut ने Space से भेजी Earth की तस्वीर, देखकर हो जाएगा Mother Nature की शक्ति का अहसास

फ्रांसीसी अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट (French Astronaut Thomas Pesquet) ने अपनी पोस्ट में लिखा है, 'मैंने कई बार मेट्रोपॉलिटन फ्रांस की सड़कों पर कारों पर जमा रेत दिखी है, जो एक मौसमी घटना है. लेकिन अंतरिक्ष से ऐसा नजारा कभी नहीं देखा. आश्चर्य है कि कितने टन रेत तूफान में उड़कर चली गई होगी'.

फोटो: ट्विटर

पेरिस: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से खींची गई पृथ्वी (Earth) की कुछ तस्वीरें चर्चा का विषय बनी हुई हैं. इन तस्वीरों में मध्य पूर्व एशिया (बहरीन) के कुछ हिस्सों में फैले विशाल रेतीले तूफान (Sand Storm) का विहंगम दृश्य नजर आ रहा है. फ्रांसीसी अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट (French Astronaut Thomas Pesquet) ने इन तस्वीरों को शेयर किया है, जो अपने दूसरे मिशन के लिए ISS पर हैं. उन्होंने कैप्शन में लिखा है -‘धरती मां की लुभावनी खूबसूरत तस्वीरें.  

  1. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद हैं थॉमस पेस्केट
  2. दूसरे मिशन पर गए हैं  फ्रांसीसी अंतरिक्ष यात्री पेस्केट
  3. छह महीने तक यहीं रहकर रहस्यों से उठाएंगे पर्दा 
  4.  

‘ऐसा पहले कभी नहीं देखा’

थॉमस पेस्केट (Thomas Pesquet) एक फ्रांसीसी एयरोस्पेस इंजीनियर, पायलट और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री हैं, जो इस समय अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर तैनात हैं. पेस्केट ने फोटो ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘रेतीला तूफान! मैंने अंतरिक्ष से कभी ऐसा कुछ नहीं देखा, यह काफी विशाल लग रहा था. पता नहीं कितने टन रेत सैकड़ों किलोमीटर दूर तक उड़ गई होगी. प्रकृति मां में गजब शक्ति है’.

ये भी पढ़ें -रहस्यों से भरा है हमारा Solar System, क्या आपने देखी पहले 3D मैप की ये तस्वीर

Post कर बयां किया अनुभव 

अपनी फ़्लिकर पोस्ट में थॉमस पेस्केट ने इसके बारे में थोड़ा विस्तार से बताया है. उन्होंने लिखा है, ‘मैंने कई बार मेट्रोपॉलिटन फ्रांस की सड़कों पर कारों पर जमा रेत दिखी है, जो एक मौसमी घटना है. और मैं यह भी जानता हूं कि बतौर पायलट अफ्रीका की उड़ान के दौरान यह कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है, लेकिन मैंने अंतरिक्ष से ऐसा नजारा कभी नहीं देखा. आश्चर्य है कि कितने टन रेत तूफान में उड़कर चली गई होगी’.

पहले भी ISS पर रहे हैं Pesquet

थॉमस पेस्केट नवंबर 2016 से जून 2017 तक एक फ्लाइट इंजीनियर के रूप में एक्सपेडिशन 50 और एक्सपेडिशन 51 का हिस्सा थे. वह इस साल अप्रैल में छह महीने के एक अन्य मिशन के तहत स्पेस स्टेशन पर आए हैं. उन्होंने तो तस्वीरें शेयर की हैं, उनमें Astronauts की स्पेस वॉक भी शामिल है. एक दूसरी तस्वीर में वह अपने साथी अंतरिक्ष यात्री अकिहितो के साथ जीवन रक्षक उपकरणों की जांच करते हुए नजर आ रहे हैं.

 

Trending news