पूर्वी सीरिया में बमबारी में कम से कम 36 लोगों की मौत
Advertisement

पूर्वी सीरिया में बमबारी में कम से कम 36 लोगों की मौत

आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट के नियंत्रण वाले दीर एजोर प्रांत में रूसी और सीरियाई जेट विमानों के हमलों में कम से कम 36 व्यक्ति मारे गए। एक निरीक्षक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र में लड़ाई शुरू होने के बाद से यह सर्वाधिक भीषण हवाई हमला था।

संयुक्त राष्ट्र: आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट के नियंत्रण वाले दीर एजोर प्रांत में रूसी और सीरियाई जेट विमानों के हमलों में कम से कम 36 व्यक्ति मारे गए। एक निरीक्षक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र में लड़ाई शुरू होने के बाद से यह सर्वाधिक भीषण हवाई हमला था।

निगरानी समूह 'सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स' के रामी अब्देल रहमान ने बताया, दीर एजोर के कई जिलों में रूसी और सीरियाई विमानों ने 70 से अधिक बार छापेमारी की जिनमें कम से कम 36 लोगों की जान चली गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। रहमान ने बताया कि कल किए गए इन हमलों में प्रांत के कई बड़े शहरों, छोटे शहरों और तीन तेल क्षेत्रों को निशाना बनाया गया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 में विद्रोह शुरू होने के बाद से यह क्षेत्र में सर्वाधिक भीषण बमबारी थी।

इस प्रांत में तथा प्रांत की राजधानी के बड़े हिस्से में इस्लामिक स्टेट के बंदूकधारियों का नियंत्रण है। केवल सैन्य हवाईअड्डा और कुछ इलाके आईएस के नियंत्रण से मुक्त हैं। आईएस के खिलाफ लड़ रहे अमेरिका नीत गठबंधन ने सोमवार को बताया कि उसने पूर्वी सीरिया में ईंधन के उन 116 ट्रकों को नष्ट कर दिया है जिनका उपयोग जिहादी कर रहे थे। खबरों के अनुसार, आईएस ने अपने नियंत्रण वाले तेल क्षेत्रों से लाखों डॉलर का राजस्व अर्जित किया है और गठबंधन बल इन तेल क्षेत्रों को लगातार निशाना बनाते रहे हैं।

 

Trending news