काबुल में इराकी दूतावास पर हमला, आईएस ने ली जिम्मेदारी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इराकी दूतावास के बाहर आज आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया और कई आतंकी दूतावास परिसर में दाखिल हो गए. हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है.अफगान गृह मंत्रालय ने कहा कि हमला शुरू होने के करीब चार घंटे बाद सभी हमलावरों को मार गिराया गया और दूतावास परिसर को सुरक्षित करा लिया गया.उसने कहा कि दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं और सिर्फ एक पुलिसकर्मी ‘मामूली रूप से’ घायल हो गया.

काबुल में इराकी दूतावास पर हमला, आईएस ने ली जिम्मेदारी
गृह मंत्रालय ने कहा कि कम से कम चार आतंकवादियों ने दूतावास पर हमला किया था (फाइल फोटो)

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इराकी दूतावास के बाहर आज आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया और कई आतंकी दूतावास परिसर में दाखिल हो गए. हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है.अफगान गृह मंत्रालय ने कहा कि हमला शुरू होने के करीब चार घंटे बाद सभी हमलावरों को मार गिराया गया और दूतावास परिसर को सुरक्षित करा लिया गया.उसने कहा कि दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं और सिर्फ एक पुलिसकर्मी ‘मामूली रूप से’ घायल हो गया.

गृह मंत्रालय ने कहा कि कम से कम चार आतंकवादियों ने दूतावास पर हमला किया था. हमले की शुरूआत एक आत्मघाती हमलावर द्वारा खुद को दूतावास के बाहर उड़ा लेने के साथ हुई.बगदाद में इराकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि दूतावास से सुरक्षित बाहर निकाले गए लोगों में कूटनीतिक प्रभारी शामिल हैं तथा वह हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

आईएस की समाचार एजेंसी अमाक ने कहा कि ‘इस्लामिक स्टेट के दो सदस्यों ने इराकी दूतावास की इमारत पर हमला किया.’’ इराकी दूतावास पश्चिमोत्तर काबुल में है जिसके पास कई होटल, बैंक, सुपरमार्केट और कई पुलिस परिसर स्थित हैं.

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब तालिबान ने देश में अपने हमले बढ़ा दिए हैं.शहर में एक सप्ताह पूर्व एक कार बम विस्फोट में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई थी.