Zee Rozgar Samachar

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग: अब तक 50 करोड़ जानवरों की मौत, प्रधानमंत्री ने रद्द की भारत यात्रा

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि वह इस महीने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा रद्द कर रहे हैं ताकि इस भयावह संकट से निपटने के लिए योजना बनाई जा सके.

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग: अब तक 50 करोड़ जानवरों की मौत, प्रधानमंत्री ने रद्द की भारत यात्रा
फाइल फोटो

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जंगलों में लगी भीषण आग में अब 50 करोड़ से ज्यादा जानवर मारे जा चुके हैं. इस भयावह प्राकृतिक आपदा को देखते हुए हुए देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Prime Minister Scott Morrison) ने अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी है. ऑस्ट्रेलियाई पीएम 13 जनवरी से चार दिवयीस भारत यात्रा पर आने वाले थे जिसे उन्होंने रद्द कर दिया है. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि वह इस महीने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा रद्द कर रहे हैं ताकि इस भयावह संकट से निपटने के लिए योजना बनाई जा सके.

उन्होंने कहा कि वह आगामी महीनों में सही समय पर एक बार फिर से यात्रा की तारीख तय करेंगे. 13 जनवरी से शुरू होने वाली यात्रा के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात कर व्यापक द्विपक्षी बातचीत करने वाले थे. 

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया की आग से परेशान हुए युवराज, कहा- अब तो कुछ करो, न्यूजीलैंड भी झुलसा

इससे पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम जंगलों में लगी आग को लेकर बातचीत की. आग के कारण हुए जानमाल के नुकसान को लेकर उन्होंने सभी भारतीयों की ओर से संवेदना व्यक्त की. पीएम मोदी ने अभूतपूर्व प्राकृतिक आपदा का बहादुरी से सामना कर रहे ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए मदद की पेशकश भी की. 

आपको बता दें कि बीते साल सितंबर में आग लगने के बाद से विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं और दर्जनों लापता हैं. आग ने अब तक 1,300 से अधिक घरों को नष्ट कर दिया है. इसके अलावा अभी तक 50 करोड़ से अधिक जंगली जानवरों के मारे जाने की खबर है. 

ऑस्ट्रेलिया में स्थित एक भारतीय रेस्तरां के मालिक विक्टोरिया राज्य में जंगल में लगी आग से प्रभावित लोगों को मुफ्त में भोजन खिला रहे हैं. द डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंवलजीत सिंह और उनकी पत्नी कमलजीत कौर पूर्वी विक्टोरिया के बर्न्‍सडेल में देसी ग्रिल रेस्तरां के मालिक हैं, जहां आग ने घरों को नष्ट कर दिया और एक शख्स की मौत हुई है. 

दंपति और उनके कर्मचारी करी और चावल पका रहे हैं, जो मेलबर्न स्थित चैरिटी सिख वॉलंटियर्स ऑस्ट्रेलिया द्वारा अस्थायी आश्रय में रहने वालों को दिया जा रहा है. सिंह, छह साल से इलाके में रह रहे हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि उनके साथी आस्ट्रेलियाई लोगों की मदद करना उनका 'कर्तव्य' है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.