ऑस्ट्रेलिया: पाकिस्तान के बने आईलाइनर में मिला दूषित सीसा, बच्चे हुए बीमार

सरकार ने कहा, "काजल कॉस्मेटिक में 84 प्रतिशत सीसे के साथ साथ अन्य हानिकारक धातु पाई गई है.

ऑस्ट्रेलिया: पाकिस्तान के बने आईलाइनर में मिला दूषित सीसा, बच्चे हुए बीमार
चिकित्सकों ने बीमार बच्चों के खून में सीसा पाए जाने के बाद चिंता व्यक्त की थी.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया में तीन बच्चे पाकिस्तान के बने हाशमी ब्रांड आईलाइनर का प्रयोग करने से बीमार पड़ गए. अधिकारियों ने कहा कि कि यह आईलाइनर दूषित सीसा से बना हुआ था. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यू साउथ वेल्स राज्य सरकार ने उत्पादों को लेकर एक जन स्वास्थ्य अलर्ट जारी किया है. सरकार ने कहा, "काजल कॉस्मेटिक में 84 प्रतिशत सीसे के साथ साथ अन्य हानिकारक धातु पाई गई है. यह उत्पाद वैध रूप से आयात किए गए हैं लेकिन इसमें खतरनाक भ्रामक पैकेजिंग की गई है. "

अधिकारियों ने कहा, "हाशमी कोह्ल असवाद और हाशमी सुरमी विशेष कॉस्मेटिक कुछ विशिष्ट दुकानों पर बिकते हैं, जो सिडनी में भारतीय व पाकिस्तानी वस्तुओं का भंडार करते हैं. "विनियमन का निरीक्षण करने वाले राज्य के मंत्री मैट कीन ने कहा, "कुछ उत्पादों की पैकेजिंग पर विशेष रूप से कहा गया है कि इसमें सीसा मौजूद नहीं है जो कि काफी शर्म की बात है. " चिकित्सकों ने बीमार बच्चों के खून में सीसा पाए जाने के बाद चिंता व्यक्त की थी.

मेकअप करते वक्त न करें ये गलतियां, खराब हो सकता है लुक...
सुंदरता को निखारने में सबसे बड़ा रोल होता है मेकअप का. मेकअप की सही समझ और सही तरीका आपकी सुंदरता को और भी निखार देता है, लेकिन कई बार जाने-अनजाने हम कई छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं और ये छोटी गलतियां हमारे पूरे लुक को खराब कर देती हैं. जिन्हें लेकर हमें थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए. क्योंकि कई बार ये गलतियां आपको उम्र से अधिक दिखा सकती हैं तो कई बार आप ऐसे दिखने लगते हैं कि आपको पहचानना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जरूरी होता है कि आप मेकअप करते वक्त इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही मेकअप में होने वाली गलतियां जिन्हें सुधारना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है.

फाउंडेशन
कभी-कभी जल्दाबाजी के चलते चेहरे पर जरूरत से ज्यादा फाउंडेशन लग जाता है. अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसी मिस्टेक होती रहती है तो हांथों की जगह स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें. स्पॉन्ज को गीला कर हल्के हांथों से इसे चेहरे पर फेरें. और फिर चेहर पर टिशू रखें. ये आपके चेहरे पर लगे अतिरिक्त फाउंडेशन को सोख लेगा.

ब्लशर
चेहरे को डिफेनेशन देने के लिए कई महिलाएं ब्लशर का इस्तेमाल करती हैं. ऐसे में जरूरी है कि ब्लशर आपकी स्किन टोन के अनुसार हो. गलत ब्लशर का चुनाव आपको उम्र से बड़ा दिखा सकता है. अगर आप ब्लशर इस्तेमाल करती हैं तो ब्लशर में थोड़ा ट्रांसलूसेंट पाउडर मिलाकर इस्तेमाल करें. इससे आपके ब्लशर का रंग हल्का हो जाएगा और आपके गाल अधिक गुलाबी नहीं लगेंगे.

काजल
काजल महिलाओं का सबसे पसंदीदा श्रृंगार होता है. काजल लगाने के बाद आंखें और भी खूबसूरत दिखने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि काजल लगाने से पहले आप आईलिड्स पर लूज पाउडर लगा लें ताकि आपका काजल फैले नहीं. इसके अलावा काजल लगाते वक्त डायरेक्शन का भी विशेष ध्यान रखें. साथ ही आप दिन के समय ब्राउन काजल का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

आईलाइनर
अगर आप आईलाइनर लगाने में परेशानी होती है तो आप लिक्विड लाइनर के स्थान पर पेंसिल लाइनर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा अगर आप आईशैडो का इस्तेमाल करती हैं तो आईलाइनर लगाने के पहले ही शैडो लगा लें. साथ ही आईलाइनर लगाने से पहले कंसीलर यूज करना न भूलें. इससे लाइनर फैलेगा नहीं और ज्यादा देर तक टिका रहेगा.

हेयर कलर
अगर आप भी अपने बालों को कलर कराना चाहती हैं तो कलर के टेक्सचर का विशेष ध्यान रखें. यूं ही किसी सेलिब्रिटी, मॉडल या फ्रैंड के हेयर कलर को न अपनाएं. हेयर कलर कराते वक्त अपनी स्किन टोन का विशेष ध्यान रखें. हेयर कलर कराने से पहले हेयर प्रोफेशनल्स से सलाह ले लें.

लिपस्टिक 
लिपस्टिक मेकअप का अहम हिस्सा होता है. बिना लिपस्टिक के मेकअप अधूरा सा लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप जब भी लिपस्टिक लें उसके टेक्सचर और कलर का पूरा ध्यान रखें. साथ ही लिपस्टिक में उपस्थित मिनरल्स का भी ध्यान रखें. गलत लिपस्टिक के चुनाव से होंठ सूखने लगते हैं जिससे पूरा लुक खराब हो जाता है. इसके अलावा लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर मॉश्चर के लिए लिप बाम लगाना न भूलें.

इनपुट भाषा से भी