ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह करने का रास्ता साफ, सीनेट ने पारित किया विधेयक
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह करने का रास्ता साफ, सीनेट ने पारित किया विधेयक

ऑस्ट्रेलिया के ऊपरी सदन सीनेट ने समलैंगिक विवाह के कानून का रास्ता साफ करते हुए और धार्मिक स्वतंत्रता का संरक्षण बढ़ाने के रूढ़िवादियों के दबाव को नकारते हुए आज एक विधेयक पारित किया.

‘यह समानता के समर्थकों के एक दशक से अधिक समय के प्रयासों की जीत है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के ऊपरी सदन सीनेट ने समलैंगिक विवाह के कानून का रास्ता साफ करते हुए और धार्मिक स्वतंत्रता का संरक्षण बढ़ाने के रूढ़िवादियों के दबाव को नकारते हुए आज एक विधेयक पारित किया. अधिकतर सांसदों द्वारा ‘‘आस्ट्रेलियाई नागरिकों की इच्छा’’ का सम्मान करने पर सहमति जताने के मद्देनजर ऐसी उम्मीद है कि यह विधेयक क्रिसमस से पहले सदन के निचले सदन में आसानी से पारित हो जाएगा. आस्ट्रेलियाई नागरिकों ने हाल में राष्ट्रभर में डाक द्वारा हुए मतदान में समलैंगिक विवाह के समर्थन में मतदान किया.

यह भी पढ़े- ऑस्ट्रेलिया में 62 फीसदी लोगों ने कहा- हां, समलैंगिक विवाह सही है

ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची प्रोफाइल की समलैंगिक नेता एवं लेबर पार्टी की सदस्य पेन्नी वोंग ने कहा, ‘‘हम स्वीकार्यता, समावेशिता, सम्मान, जश्न का हिस्सा है, हम उस दिन का हिस्सा है जब इस सीनेट ने हमारे एलजीबीटीआईक्यू भाइयों और बहनों की स्वीकार्यता की घोषणा की है. ’’पेन्नी ने कहा, ‘‘यह विधेयक कहता है कि आप जो हैं, आपको उसी रूप में इतनी अधिक संख्या में आस्ट्रेलियाई नागरिकों, इस संसद, इस देश ने स्वीकार किया है.

यह भी पढ़े- सहेली के प्यार में गिरफ्तार हुई महिला दारोगा, जेंडर चेंज कर रचाई शादी

आपका प्यार किसी से कम नहीं है और आप किसी से कम नहीं है. ’’सीनेटरों ने धार्मिक संरक्षण बढ़ाने की मांग को खारिज करने के बाद 12 के मुकाबले 43 मतों से विधेयक पारित किया.

ये संरक्षण धार्मिक मंत्रियों को समलैंगिक विवाह कराने से इनकार करने की अनुमति देता है. समानता मुहिम की अन्ना ब्राउन ने कहा, ‘‘यह समानता के समर्थकों के एक दशक से अधिक समय के प्रयासों की जीत है. 

Trending news