Australia ने आतंकी साजिश के दोषी मौलाना की नागरिकता छीनी
Advertisement

Australia ने आतंकी साजिश के दोषी मौलाना की नागरिकता छीनी

ऑस्ट्रेलिया ने मौलाना अब्दुल नसीर बेनब्रीका (Abdul Nacer Benbrika) की नागरिकता छीन ली है. मौलाना को मेलबर्न में फुटबॉल मैच के दौरान आतंकी साजिश रचने का दोषी पाया गया था. वह जेल से जल्द रिहा होने वाला है.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री (फाइल फोटो)

कैनबेरा:  ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवाद के मामले में दोषी करार दिए गए मौलाना की नागरिकता छीन ली है. मूलरूप से अल्जीरिया निवासी मौलाना अब्दुल नसीर बेनब्रीका (Abdul Nacer Benbrika) को 2005 में मेलबर्न के एक फुटबॉल मैच के दौरान आतंकी साजिश रचने का दोषी पाया गया था. 

  1. 2005 में आतंकी साजिश रचने का दोषी
  2. जेल से रिहा होने वाला है मौलाना 
  3. सरकार के फैसले के खिलाफ करेगा अपील 

...तो सख्ती से निपटेंगे
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के गृहमंत्री पीटर डटन (Peter Dutton) ने कहा कि मौलाना की नागरिकता छीन ली गई है. यदि कोई शख्स देश के लिए खतरा बनेगा तो उससे कानून के तहत हर संभव तरीके से निपटा जाएगा. नसीर के खिलाफ तीन आतंकी केस थे. उसे आतंकी संगठन चलाने, आतंकी संगठन का हिस्सा बनने और आतंकी हमले की साजिश रचने से जुड़े मामले में 15 साल जेल की सजा दी गई थी. वहीं, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कहा कि इस तरह के मामलों से हम कड़ाई से निपटेंगे. 

महान फुटबॉल प्‍लेयर Diego Armando Maradona नहीं रहे, अर्जेंटीना को दिलाया था वर्ल्‍ड कप

पहला ऐसा नागरिक
मौलाना अब्दुल ऐसा पहला नागरिक है जिसकी नागरिकता ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए छीन ली गई है. ऑस्ट्रेलिया के कानून के अनुसार किसी शख्स की नागरिकता सिर्फ तब छीनी जाती है जब वह दो देशों का नागरिक हो. ऐसा इसलिए ताकि उसे भटकना न पड़े, लेकिन इस मामले में सरकार ने बेहद सख्त कदम इसलिए उठाया है क्योंकि मौलाना देश के लिए खतरा बन गया था.

करेगा अपील
डटन ने बताया कि मौलाना सजा पूरी करने के बाद भी जेल में है और जल्द ही रिहा होने वाला है. मौलाना अब्दुल के वकील ने सरकार के नागरिकता छीनने के फैसले पर आपत्ति जताई है. अब्दुल के पास वीजा रद्द कर अल्जीरिया लौटने के खिलाफ अपील करने के लिए 90 दिन का वक्त है और माना जा रहा है कि वो अपील के अपने अधिकार का इस्तेमाल करेगा.

VIDEO

Trending news