अजरबैजान ने मार गिराया रूसी हेलीकॉप्टर, फिर मांगी माफी; जानिए कारण

अजरबैजान (Azerbaijan) ने आर्मीनिया (Armenia) की सीमा के पास रूस (Russia) का एक हैलीकॉप्टर मार गिराया है. इस हमले में रूस के 2 क्रू मेंबर की मौत हो गई. हमले के बाद रूसी प्रतिक्रिया से डरे अजरबैजान ने घटना पर माफी मांगी है.

अजरबैजान ने मार गिराया रूसी हेलीकॉप्टर, फिर मांगी माफी; जानिए कारण
फाइल फोटो

मॉस्को: अजरबैजान (Azerbaijan) ने आर्मीनिया (Armenia) की सीमा के पास रूस (Russia) का एक हैलीकॉप्टर मार गिराया है. इस हमले में रूस के 2 क्रू मेंबर की मौत हो गई. हमले के बाद रूसी प्रतिक्रिया से डरे अजरबैजान ने घटना पर माफी मांगी है. साथ ही मारे गए कर्मियों के परिवार को उचित मुआवजा देने का प्रस्ताव दिया है. 

आर्मीनिया के इलाके में मार गिराया रूसी हेलीकॉप्टर
रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक सोमवार को आर्मीनिया के यरस्ख गांव के इलाके में उसके एमआई-24 को अजरबैजान ने मार गिराया था. इस हमले में हेलिकॉप्टर क्रू के दो सदस्यों की मौत हो गई. वहीं एक अन्य मेंबर गंभीर रूप से घायल हो गया. यह हेलीकॉप्टर आर्मीनिया के क्षेत्र में स्थित रूस के 102वीं मिलिट्री बेस की सुरक्षा में लगा था. रूसी सेना के मुताबिक जिस जगह पर हेलिकॉप्टर पर हमला किया गया वह नागोर्नो-कारबाख में सक्रिय युद्धक्षेत्र के अंतर्गत नहीं आता. 

अजरबैजान ने मॉस्को से खेद प्रकट किया
घटना के बाद रूस की कठोर प्रतिक्रिया से डरे अजरबैजान ने मामले पर माफी मांगी है. अजरबैजान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि उसकी सेनाओं ने आर्मीनिया बॉर्डर के पास गलती से रूस के हेलीकॉप्टर को मार गिराया. इसका उसे बहुत दुख है और वह घटना के लिए मॉस्को से खेद प्रकट करता है. वह मॉस्को को इस घटना में मारे गए क्रू मेंबर के परिवारों को मुआवजा देने के लिए भी तैयार है. 

ये भी पढ़ें- सीमा विवाद के बीच पहली बार आमने-सामने होंगे PM मोदी-जिनपिंग, इमरान खान से भी मुलाकात

पिछले एक महीने से चल रही है भीषण जंग
बता दें कि शिया बहुल अजरबैजान और ईसाई बहुल आर्मीनिया के बीच नागोर्नो-काराबाख को लेकर पिछले एक महीने से भीषण जंग चल रही है. इस युद्ध में दोनों ओर से सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं. लेकिन अभी तक युद्ध का कोई नतीजा नहीं निकला है. इस युद्ध में तुर्की इस्लामिक कार्ड खेलते हुए खुलकर अजरबैजान का समर्थन कर रहा है. वहीं रूस, फ्रांस और अमेरिका का आर्मीनिया को समर्थन प्राप्त है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.