चीन: माता-पिता की कार दुर्घटना में हो गई थी मौत, 4 साल बाद सेरोग्रेसी से बच्चे का जन्म

बीजिंग न्यूज ने मंगलवार को रिपोर्ट दी कि बच्चे को नौ दिसंबर को लाओस की सेरोगेट मां ने जन्म दिया. 

 चीन: माता-पिता की कार दुर्घटना में हो गई थी मौत, 4 साल बाद सेरोग्रेसी से बच्चे का जन्म
चीन में सरोगेसी अवैध है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)
Play

बीजिंग: चीन में एक सरोगेट मां ने एक बच्चे को उसके माता पिता की मौत के चार साल बाद जन्म दिया है. इस बच्चे के माता-पिता की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी. चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2013 में हुई इस दुर्घटना से पहले इस दंपति का प्रजनन संबंधी उपचार चल रहा था. दंपति की मौत के बाद उनके माता-पिता ने उनके निषेचित भ्रूण को हासिल करने के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी. इस निषेचित भ्रूण को ननजिंग के पूर्वी शहर के एक अस्पताल में रखा गया था.

चीन में सरोगेसी अवैध है
बीजिंग न्यूज ने मंगलवार को रिपोर्ट दी कि बच्चे को नौ दिसंबर को लाओस की सेरोगेट मां ने जन्म दिया. चीन में सरोगेसी अवैध है और इस तकनीक से बच्चे की इच्छा रखने वालों को विदेश में विकल्प तलाशने पड़ते हैं.  बच्चे के दादा-दादी को निषेचित भ्रूण को चीन से बाहर ले जाने के लिए कई रोड़ों को हटाना पड़ा और बच्चे के जन्म के बाद उसका पितृत्व और नागरिकता साबित करनी पड़ी. 

परिवार की इसमें मदद करने वाले सेरोगेसी विशेषज्ञ लियू बाओजुन ने ‘ द बीजिंग न्यूज ’ को बताया कि हमने पहले सोचा था कि निषेचित भ्रूण को हवाई मार्ग से ले जाया जाए लेकिन कोई भी एयरलाइन इसे ले जाने की इच्छुक नहीं हुई.  उन्होंने कहा कि इसके बाद परिवार ने निषेचित भ्रूण को सड़क के रास्ते से लाओस ले जाने का फैसला किया जहां सेरोगेसी वैध है.  

इनपुट भाषा से भी 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.