close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बहरीन में PM मोदी को 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां' से किया गया सम्मानित

इस सम्मान को ग्रहण करने के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं विनम्रतापूर्वक भारत के 130 करोड़ देशवासियों की ओर से इसे स्वीकार करता हूं.

बहरीन में PM मोदी को 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां' से किया गया सम्मानित
प्रधानमंत्री मोदी की बहरीन की यात्रा करने वाले देश के पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को बहरीन में 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां' से सम्मानित किया गया. उन्होंने बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की. इस दौरान तीन एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए, जो कि अंतरिक्ष, संस्कृति, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और रूपे कार्ड से संबंधित थे. प्रधानमंत्री मोदी की बहरीन की यात्रा करने वाले देश के पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

इस सम्मान को ग्रहण करने के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "मैं  'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां' सम्मान दिए जाने के बाद बहुत ही सम्मानित और भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं. मैं विनम्रतापूर्वक भारत के 130 करोड़ देशवासियों की ओर से इसे स्वीकार करता हूं."  

इसी बीच, बहरीन समकक्ष प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने भारत-बहरीन के बीच के सांस्कृतिक संबंधों की तारीफ की. उन्होंने कहा, "मनामा में स्थित 200 साल पुराना भगवान श्री कृष्ण का मंदिर दोनों देशों के प्रगाढ़ संबंधों का प्रमाण है." 

बहरीन में PM मोदी आज 200 साल पुराने कृष्ण मंदिर की पुनर्निर्माण योजना की करेंगे शुरुआत

पीएम मोदी का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत
प्रधानमंत्री मोदी शनिवार सुबह जब यहा पहुंचे, तो प्रिंस खलीफा ने विशेष आदर देते हुए हवाईअड्डे पर रिसीव किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "जीवंत द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन के प्रधानमंत्री हिज हाइनस प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को नए स्तर पर पहुंचाने के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त किया."

उन्होंने कहा, "हमारी द्विपक्षीय भागीदारी को बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हिज हाइनस प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने संस्कृति, अंतरिक्ष, आईएसए और रूपे कार्ड के लिए भागीदारी पर एमओयू के गवाह बने."

ये तीनों एमओयू - अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और राष्ट्रीय अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी के बीच सहयोग को लेकर, इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) के साथ बहरीन के सहयोग पर और भारत और बहरीन के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर किए गए.