close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी ने रचा इतिहास, पहली बार गए बहरीन, मिला- 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' पुरस्कार

 शनिवार की रात दिए गए सम्मान के बारे में ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मैं विनम्रतापूर्वक द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां सम्मान को स्वीकार करता हूं.

पीएम मोदी ने रचा इतिहास, पहली बार गए बहरीन,  मिला- 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' पुरस्कार
मोदी बहरीन का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं.

मनामा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मोदी को यह सम्मान बहरीन के किंग हमद बिन इसा बिन सलमान अल खलीफा ने भारत के खाड़ी देशों के साथ मित्रता को मजबूत करने व द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की मान्यता के तौर पर दिया. शनिवार की रात दिए गए सम्मान के बारे में ट्वीट करते हुए मोदी ने कहा, "मैं विनम्रतापूर्वक द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां सम्मान को स्वीकार करता हूं. यह बहरीन के साथ भारत की मजबूत दोस्ती को मान्यता देता है, जो सैकड़ों साल पहले से है और 21वीं सदी में तेजी से बढ़ रही है."

मोदी बहरीन का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने कहा, "धन्यवाद बहरीन..यह दौरा भारत व बहरीन के बीच मजबूत द्विपक्षीय सहयोग के लिए आधार बनाता है. शीर्ष नेताओं के साथ चर्चा, समझौतों पर हस्ताक्षर व समुदाय के साथ बातचीत वास्तव में यादगार रहा." उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "सरकार व लोगों का आतिथ्य शानदार रहा."

मोदी व बहरीन के किंग ने द्विपक्षीय संबंधों की विस्तार से समीक्षा की. उन्होंने आगे ट्वीट किया, "बहरीन के किंग एचएम हमाद बिन इसा बिन सलमान अल खलीफा के साथ बैठक बेहद अच्छी रही. किंग और मैंने भारत-बहरीन संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की और हम अपने नागरिकों के परस्पर लाभ के लिए सहयोग बढ़ाने को उत्सुक हैं."

प्रधानमंत्री ने मनामा में श्रीनाथजी कृष्ण मंदिर में समय बिताया, जिसका नवीनीकरण किया जा रहा है. उन्होंने कहा, "बहरीन के श्रीनाथजी मंदिर में समय बिताया. यह क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और भारत व बहरीन के बीच मजबूत संबंधों को दिखाता है." मोदी ने मंदिर में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ भी बातचीत की.