स्विटजरलैंड में बुर्का पहनने पर पाबंदी, पकड़े जाने पर भरना होगा 6,50,000 रुपये जुर्माना

स्विट्जरलैंड सरकार ने महिलाओं के बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। दरअसल, साऊथ स्विट्जरलैंड के टिचीनो इलाके में महिलाओं के बुर्का और नकाब पहने पर बैन लगा दिया गया है। इसके साथ ही सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनकर दिखाई देने पर महिलाओं पर तकरीबन साढ़े छह लाख रुपयों का जुर्माना भी लगाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक सरकार ने यह फैसला जनमत संग्रह के दौरान आए नतीजों के बाद लिया है।  

स्विटजरलैंड में बुर्का पहनने पर पाबंदी, पकड़े जाने पर भरना होगा 6,50,000 रुपये जुर्माना

नई दिल्‍ली/बर्न : स्विट्जरलैंड सरकार ने महिलाओं के बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। दरअसल, साऊथ स्विट्जरलैंड के टिचीनो इलाके में महिलाओं के बुर्का और नकाब पहने पर बैन लगा दिया गया है। इसके साथ ही सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनकर दिखाई देने पर महिलाओं पर तकरीबन साढ़े छह लाख रुपयों का जुर्माना भी लगाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक सरकार ने यह फैसला जनमत संग्रह के दौरान आए नतीजों के बाद लिया है।  

गौर हो कि स्थानीय सरकार ने साल 2013 में बुर्का पहनने पर जनमत संग्रह कराया था। इस जनमत संग्रह में जनता से बुर्का पहनने पर उनकी राय पूछी गई थी। तीन में से दो व्यक्तियों ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने के खिलाफ वोट दिया है।

साऊथ स्विट्जरलैंड के टिचीनो इलाके में महिलाओं के बुर्का और नकाब पहने पर बैन लगा दिया गया है। इस कानून का उल्लंघन करने पर 6500 पौंड के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। यह फैसला आतंकी हमले के खतरे के मद्देनजर लिया गया है। साऊथ स्विट्जरलैंड के टिचीनो इलाके की संसद ने इस कानून को मंजूरी दी। स्विस न्यूज साइट के मुताबिक इसके तहत मुस्लिम महिलाओं के पूरी तरह चेहरा ढकने पर रोक लगाई गई है। इस इलाके में अब महिलाओं का पब्लिक प्लेस के साथ-साथ दुकान, रेस्तरां, पब्लिक बिल्डिंग और कार के अंदर बुर्का या नकाब पहनना अपराध होगा। पर्यटकों को भी इस कानून के दायरे में रखा गया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.