Zee Rozgar Samachar

बांग्लादेश ने अपने नागरिकों से भारत की सीमा पार न करने की अपील की, जानिए कारण

सरहदी इलाकों में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के कड़क रुख से बांग्लादेश परेशान है. बांग्लादेश के अर्धसैनिक बल BGB ने अपने देश के लोगों से अपील की है कि यदि जान-माल के नुकसान से बचना है तो वे भारत की सीमा में अवैध तरीके से घुसने की कोशिश न करें.

बांग्लादेश ने अपने नागरिकों से भारत की सीमा पार न करने की अपील की, जानिए कारण
फाइल फोटो

ढाका: बांग्लादेश (Bangladesh) ने अपने नागरिकों से अपील की है कि वे भारत की सीमा में अवैध रूप से घुसने की कोशिश न करें. भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले Border Guard Bangladesh (BGB) ने अपने लोगों से कहा कि यदि वे अवैध तरीके से सीमा पार करने से बचेंगे तो इससे बॉर्डर पर होने वाली मौतों में कमी आ सकेगी. 

बॉर्डर पर तीन लेवल पर काम करेगा बांग्लादेश
BGB के महानिदेशक मेजर जनरल Md Shafeenul Islam ने कहा कि सरहद पर होने वाली मौतें चिंता का विषय है. इन्हें कम करने के लिए बांग्लादेश को तीन लेवल पर काम करना होगा. सबसे पहले बांग्लादेश (Bangladesh) के सीमांत इलाकों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना होगा. दूसरा, लोगों को अवैध तरीके से भारत की सीमा में घुसने से रोकना होगा और तीसरा, भारत से राजनयिक बातचीत कर बॉर्डर किलिंग की घटनाओं को कम करना होगा. 

BGB ने मनाया स्थापना दिवस समारोह
बता दें कि रविवार को BGB का स्थापना दिवस समारोह था. जिसके लिए ढाका के BGB हेडक्वार्टर समेत देश भर में बटालियन मुख्यालयों में बल का ध्वज फहराया गया. BGB प्रमुख से पहले बांग्लादेश (Bangladesh) के विदेश मंत्री Dr A.K. Abdul Momen भी सरहद पर होने वाली मौतों पर चिंता जता चुके हैं. Dr A.K. Abdul Momen ने दावा किया कि उनकी सरकार बॉर्डर एरिया में किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधियों का समर्थन नहीं करती है. 

VIDEO

22 से 26 दिसंबर तक गुवाहाटी में डीजी लेवल की बातचीत 
BGB चीफ ने कहा कि वे बॉर्डर एरिया में मौतों का आंकड़ा कम करने के लिए भारत के Border Security Force (BSF) के साथ बातचीत करेंगे. दोनों के बीच 22 से 26 दिसंबर तक गुवाहाटी में डीजी लेवल की बातचीत होने वाली है. BGB ने बयान जारी कर कहा कि इस बैठक में वह सरहद पर निहत्थे बांग्लादेशियों (Bangladesh) पर फायरिंग करने के मामले पर BSF  से विरोध भी जताएंगे. 

ये भी पढ़ें- रोहिंग्या मुसलमानों को बांग्लादेश भेजने के आरोपों से BSF का इनकार

बैठक में BSF का नेतृत्व डीजी राकेश अस्थाना करेंगे
गुवाहाटी में होने जा रही इस बातचीत में BSF का नेतृत्व डीजी राकेश अस्थाना करेंगे. दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल में पीएमओ, गृह और विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल होंगे. इस बैठक में क्रॉस बॉर्डर स्मगलिंग, हथियारों की तस्करी और गैर कानूनी प्रवेश पर बातचीत होगी.  

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.