बांग्लादेश: चुनाव आयोग ने खालिदा जिया को दिया तगड़ा झटका, नामांकन किया खारिज
Advertisement

बांग्लादेश: चुनाव आयोग ने खालिदा जिया को दिया तगड़ा झटका, नामांकन किया खारिज

पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया का आगामी आम चुनावों के लिए दाखिल नामांकन को देश के निर्वाचन आयोग ने रविवार को रद्द कर दिया. 

बांग्लादेश में सजायाफ्ता पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया.(फाइल फोटो)

ढाका: बांग्लादेश में सजायाफ्ता पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया का आगामी आम चुनावों के लिए दाखिल नामांकन को देश के निर्वाचन आयोग ने रविवार को रद्द कर दिया. आयोग के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने तीन सीटों से पर्चे भरे थे पर आयोग ने उन्हें यह कहते हुये खारिज कर दिया कि वह घूसखोरी के दो मामलों में दोषी ठहराई जा चुकी है. आयोग का यह फैसला बांग्लादेश उच्च न्यायालय के उस निर्णय के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति को दो साल से अधिक की सजा सुनाई गई है वह चुनाव नहीं लड़ सकता. देश में 30 दिसम्बर को वोट डाले जाने हैं. अपने 35 साल के राजनीतिक जीवन में खालिदा (73) कई बार जेल भेजी जा चुकी हैं.

fallback

आयोग के नियम के अनुसार अयोग्य घोषित उम्मीदवार चुनाव आयोग न्यायाधिकरण में अपील करके दोबारा विचार करने की गुजारिश कर सकता है या आयोग के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती दे सकता है. प्रवक्ता ने बताया कि खालिदा के अलावा 15 अन्य बड़ी शख्सियतों के नामांकन भी दूसरी वजहों से खारिज कर दिए गए है. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news