400 साल बाद इस देश को महारानी से मिली 'मुक्ति', जश्न में डूबे लोग
X

400 साल बाद इस देश को महारानी से मिली 'मुक्ति', जश्न में डूबे लोग

कैरिबियाई देश बारबाडोस ने सोमवार की देर रात खुद को एक गणतंत्र देश घोषित कर दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि अब ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ सेकंड बारबाडोस की राष्ट्र प्रमुख नहीं रहेंगी. 

400 साल बाद इस देश को महारानी से मिली 'मुक्ति', जश्न में डूबे लोग

सान जुआन: कैरिबियाई देश बारबाडोस ने सोमवार की देर रात खुद को एक गणतंत्र देश घोषित कर दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि अब ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ सेकंड बारबाडोस की राष्ट्र प्रमुख नहीं रहेंगी. औपनिवेशिक अतीत को खत्म कर करते हुए देश ने अब महारानी के प्रति अपनी वफादारी का संकल्प त्याग दिया है.  

समारोह में प्रिंस चार्ल्स रहे मौजूद

बारबाडोस के एक गणतंत्र में तब्दील होने के मौके पर आयोजित समारोह की शुरुआत सोमवार देर रात में हुई जिसमें ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स सहित कई नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया. इस समारोह का आयोजन उस लोकप्रिय चौक पर हुआ जहां पिछले साल एक ब्रिटिश लॉर्ड की प्रतिमा हटाई गई थी.

यह भी पढ़ें: आकाश में मजे से जा रही थी फ्लाइट, अचानक स्‍क्रीन पर दिखने लगे खून के छीटें, फिर...

खास बात यह रही कि इस समारोह में ब्रिटेन की राजशाही के वारिस प्रिंस चार्ल्स उस वक्त मौजूद थे जब महारानी एलिजाबेथ के शाही मानदंड को बारबाडोस से खत्म किया जा रहा था. साथ ही एक नए लोकतांत्रिक बारबाडोस का ऐलान हो रहा था.

देशवासियों ने मनाया जश्न

इस अवसर पर रात में जमकर आतिशबाजी की गई. पूरे द्वीप में स्क्रीन लगाई गई थी ताकि लोग उस घटना को देख सकें जिसमें कई कलाकारों के साथ एक ऑर्केस्ट्रा का आयोजन किया गया. इसे ऑनलाइन भी टेलीकास्ट किया गया, जिससे अमेरिका, कनाडा और उसके बाहर रहने वाले बोरबाडोस के नागरिकों ने अपने बधाई संदेश भेजे थे.

यह भी पढ़ें: Zoom कॉल के दौरान HR के घर में दिखी ऐसी चीज, महिला को होना पड़ा शर्मिंदा

हर कोई समारोह में बारबाडोस को लोकतांत्रिक देश बनने की बधाई दे रहा था और आजादी का जश्न मना रहे थे. गणतंत्र बनने का अभियान दो दशक से भी ज्यादा समय पहले शुरू हुआ था और इसका समापन द्वीप की संसद की ओर से पिछले महीने दो-तिहाई बहुमत से अपना पहला राष्ट्रपति चुने जाने के साथ हुआ.

मेसन बनीं पहली राष्ट्रपति

देश की पहले राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वालीं सेंड्रा मेसन ने इस मौके पर कहा कि हम लोगों को लोकतांत्रिक बारबाडोस की आत्मा और उसके अस्तित्व को सभी के सामने पेश करना चाहिए. हमें इसके भविष्य को शेप देने का काम करना है और एक-दूसरे की हिफाजत करनी है.

LIVE TV

Trending news