BBC ने भारत के नक्शे से J&K को किया गायब, ब्रिटिश सांसद Virendra Sharma ने ऐतराज जताया तो मांगी माफी

लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा (Virendra Sharma) ने BBC को लिखे अपने पत्र में कहा है कि नक्शे में अधूरा भारत दिखाया गया है, इसमें जम्मू-कश्मीर नहीं है जो कि भारत का अभिन्न अंग है. यह ब्रिटेन में रह रहे लाखों भारतीय के साथ-साथ भारत का अपमान है.

BBC ने भारत के नक्शे से J&K को किया गायब, ब्रिटिश सांसद Virendra Sharma ने ऐतराज जताया तो मांगी माफी
फाइल फोटो

लंदन: भारत का गलत नक्शा प्रकाशित करने के लिए ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) ने माफी मांगी है. BBC का कहना है कि ऐसा भूलवश हुआ और ध्यान में लाए जाने के बाद गलती को सुधार लिया गया है. दरअसल, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से जुड़े बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के एक कार्यक्रम में भारत का अधूरा मानचित्र दिखाया गया था. इस नक्शे में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर नदारद था. इस संबंध में लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा (Virendra Sharma) ने बीबीसी को पत्र लिखकर नाराजगी जताई, जिसके बाद BBC ने माफी मांगते हुए अपनी गलती सुधार ली. 

‘J&K नहीं दिखाना भारत का अपमान’
 

BBC के महानिदेशक टीम डेवी (Tim Davie) को लिखे पत्र में वीरेंद्र शर्मा (Virendra Sharma) ने अधूरे नक्शे को अपमानजनक करार दिया और संपादकीय दिशानिर्देशों पर जवाब मांगा. इंडो-ब्रिटिश ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप के अध्यक्ष शर्मा के इस पत्र के बाद हरकत में आए BBC ने अधूरे मानचित्र को गलती बताते हुए माफी मांगी. सोमवार को जारी पत्र में लिखा गया है, ‘इस नक्शे में अधूरा भारत दिखाया गया है, इसमें जम्मू-कश्मीर नहीं है जो कि भारत का अभिन्न अंग है. जम्मू-कश्मीर को भारत का अंग नहीं दिखाया जाना ब्रिटेन में रह रहे लाखों भारतीय और भारत का अपमान है.

ये भी पढ़ें -25 हजार नेशनल गार्ड्स की मौजूदगी में Biden आज लेंगे US के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ, Trump रहेंगे नदारद

VIDEO

Social Media पर लोगों ने खोला मोर्चा

सांसद वीरेंद्र शर्मा ने बीबीसी से विवादित ग्राफिक को वापस लेने और उसे सही भौगोलिक सीमाओं के साथ दिखाने को कहा था. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में इस तरह की गलती न हो, ये सुनिश्चित करने के लिए भी पर्याप्त कदम उठाए जाएं. शर्मा के पत्र के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने BBC के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. खासकर ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों ने मीडिया हाउस से तत्काल कार्रवाई करते हुए सही नक्शा प्रकाशित करने को कहा.

विरोध के आगे झुका BBC

सांसद के पत्र और लोगों के विरोध को देखते हुए BBC ने माफी मांगी और ऑनलाइन ब्रॉडकास्ट में भारत के मानचित्र को सही किया. नए मैप में जम्मू-कश्मीर की सीमाएं ब्रिटेन के समाचार चैनलों द्वारा दिखाए जाने वाले मानक प्रारूप में दिखाई गईं. पूरे मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बीबीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘भूलवश हमने भारत का अधूरा मानचित्र ऑनलाइन दिखाया और यह बीबीसी समाचार द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला मानक मानचित्र नहीं है. इसे अब ठीक कर दिया गया है और हम इसके लिए माफी मांगते हैं’.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.