रेड अलर्ट के बावजूद खतरनाक धुंध से लिपटा रहा बीजिंग

अब तक के पहले रेड अलर्ट के बावजूद चीन की राजधानी पर लगातार दूसरे दिन खतरनाक धुंध का साया रहा। 2.2 करोड़ से ज्यादा लोगों वाले इस शहर में हालांकि आज सड़कों पर आधी कारें नहीं उतरी और फैक्टरी बंद रहे और निर्माण स्थलों पर काम नहीं हुआ। मौसम विज्ञानियों ने धुंध के अगले चरण को लेकर चेताया है जो शहर पर शनिवार से छा सकता है। रेड अलर्ट कल खत्म होना है।

रेड अलर्ट के बावजूद खतरनाक धुंध से लिपटा रहा बीजिंग

बीजिंग : अब तक के पहले रेड अलर्ट के बावजूद चीन की राजधानी पर लगातार दूसरे दिन खतरनाक धुंध का साया रहा। 2.2 करोड़ से ज्यादा लोगों वाले इस शहर में हालांकि आज सड़कों पर आधी कारें नहीं उतरी और फैक्टरी बंद रहे और निर्माण स्थलों पर काम नहीं हुआ। मौसम विज्ञानियों ने धुंध के अगले चरण को लेकर चेताया है जो शहर पर शनिवार से छा सकता है। रेड अलर्ट कल खत्म होना है।

खास दिनों में सम और विषम नंबर की कारों को चलाने की अनुमति जैसे कदमों से सड़कों पर दबाव घटने के बावजूद वायु प्रदूषण का स्तर कम नहीं हुआ है। सड़कों पर पैदल चलने वाले कम ही नजर आए जो निकले भी वो अपने चेहरे पर साफ हवा के लिए मास्क लगाए हुए थे। पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय ने दावा किया है कि आपात उपायों की बदौलत धुंध के लिए पहले रेड अलर्ट के शुरुआती दिन में सुबह से दोपहर तक बीजिंग में 30 प्रतिशत कम प्रदूषण फैला।