Belarus में तानाशाही: President के खिलाफ बोलने पर टॉप मीडिया वेबसाइट Block, कई पत्रकारों को हिरासत में लिया
Advertisement

Belarus में तानाशाही: President के खिलाफ बोलने पर टॉप मीडिया वेबसाइट Block, कई पत्रकारों को हिरासत में लिया

बेलारूस में सरकार के खिलाफ बोलने वालों पर कार्रवाई की जा रही है. देश के मीडिया टॉप मीडिया हाउस ‘नशा निवा' की वेबसाइट को सरकार ने ब्लॉक कर दिया है. संपादक सहित कई पत्रकारों को हिरासत में लिया गया है. इससे पहले भी सरकार एक अन्य न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक कर चुकी है. 

बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको (फाइल फोटो)

मिंस्क: बेलारूस (Belarus) सरकार ने मीडिया की आवाज दबाने का अभियान शुरू कर दिया है. इसके तहत एक टॉप ऑनलाइन मीडिया प्रतिष्ठान की वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है और कई पत्रकारों को हिरासत में लिया गया है. इस संबंध में बेलारूस के सूचना मंत्रालय ने बताया कि महाभियोजक कार्यालय के आरोप के बाद मीडिया हाउस ‘नशा निवा’ (Nasha Niva) की वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है.

  1. ‘नशा निवा' पर सरकार ने की कार्रवाई
  2. प्रदर्शन की कवरेज से नाराज थी सरकार
  3. अब तक कई पत्रकारों पर हुई कार्रवाई

4 पत्रकारों का नहीं कुछ पता
 

सरकार ने अपनी कार्रवाई को जायज ठहराते हुए कहा है कि नशा निवा (Nasha Niva) ने गैर कानूनी सूचना पोस्ट की थी. वहीं, बेलारशियन एसोसिएशन ऑफ जर्नलिस्ट्स (Belarusian Association of Journalists -BAJ) ने कहा कि अधिकारियों ने नशा निवा (Nasha Niva) के कार्यालयों पर छापेमारी की और मुख्य संपादक याहोर मार्त्सिनोविच और संपादक आंद्रेय स्कुर्को को हिरासत में ले लिया. इतना ही नहीं पत्रकारों के ठिकानों की भी तलाशी ली गई. BAJ के अनुसार, मीडिया हाउस के चार अन्य पत्रकारों का कुछ अता-पता नहीं है.

ये भी पढ़ें -नौकरानियों के लिए जेल था Saudi Prince का घर, हर रोज मिलती थी प्रताड़ना; मुंह पर थूकते थे राजकुमार के बच्चे

1906 में हुई थी स्थापना 
 

नशा निवा की स्थापना 1906 में हुई थी और यह बेलारूस (Belarus Media) का सबसे पुराना मीडिया हाउस है, जिसे एक लाख से अधिक लोग ऑनलाइन फॉलो करते हैं. दरअसल, नशा निवा ने बेलारूस के तानाशाह राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको (President Alexander Lukashenko) के खिलाफ महीनों तक चले प्रदर्शनों को व्यापक कवरेज दी थी. प्रदर्शनों के दौरान अधिकारियों ने 35 हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया था. इस दौरान पुलिस ने लोगों से मारपिटाई भी की थी, जिसकी मीडिया कवरेज की वजह से राष्ट्रपति को आलोचना का सामना करना पड़ा था. 

27 Journalist पर कार्रवाई
 

बेलारूस में एक अन्य वेबसाइट Tut.by भी मई से ब्लॉक है और इसके 12 पत्रकार जेल में हैं.  BAJ ने बताया कि वर्तमान में कुल 27 पत्रकार पुलिस हिरासत में हैं. गौरतलब है कि मई में सरकार की आलोचना करने पर पत्रकार रोमन प्रोतासेविच (Roman Protasevich)  को गिरफ्तार कर लिया गया था. उन्हें विमान हाईजैक करके  गिरफ्तार किया गया था. ग्रीस से लिथुआनिया जा रहे इस विमान को कई घंटों के लिए बेलारूस (Belarus) में डायवर्ट किया गया था. इसे लेकर दुनियाभर में बेलारूस सरकार की आलोचना हुई थी.

 

Trending news