अपने पद से हटेंगे Alexander Lukashenko, यूरोप की आखिरी तानाशाही होगी खत्म!

बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने ऐलान किया है कि वो देश का नया संविधान (New Constitution) लागू होते ही पद से हट जाएंगे. देश वासियों को उनके पद छोड़ने की चिंता नहीं करनी चाहिए.

अपने पद से हटेंगे Alexander Lukashenko, यूरोप की आखिरी तानाशाही होगी खत्म!
फाइल फोटो

मिन्स्क: बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने ऐलान किया है कि वो देश का नया संविधान (New Constitution) लागू होते ही पद से हट जाएंगे. देश वासियों को उनके पद छोड़ने की चिंता नहीं करनी चाहिए. बता दें कि पिछले काफी समय से बेलारूस में राष्ट्रपति लुकाशेंको (Belarusian President Alexander Lukashenko) को पद से हटाने की मांग लेकर लाखों लोक प्रदर्शन करते रहे हैं. ये प्रदर्शन तब शुरू हुए, जब चुनाव में फेवरिट मानी जा रही विपक्ष की नेता चुनाव हार गईं और उसके बाद राजधानी मिन्स्क की सड़कों पर हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए.

लुकाशेंको का बयान
बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने शुक्रवार को कहा कि मैं अपने लिए नए संविधान का निर्माण नहीं कर रहा हूं. नए संविधान लागू लागू होने के बाद मैं आपके साथ राष्ट्रपति के तौर पर नहीं रहूंगा. इसीलिए शांत रहें.

बेलारूस: मुश्किल में विक्षप की नेता

26 साल से देश की सत्ता पर काबिज हैं लुकाशेंको
एलेक्जेंडर लुकाशेंको बेलारूस की सत्ता पर पिछले 26 सालों से काबिज हैं. पिछले कुछ महीने पहले हुए चुनाव में उनपर धांधली कर सत्ता पर बने रहने का आरोप लगा. उनके खिलाफ जब प्रदर्शन तेज हुए तो उन्होंने बर्बरता से उस आंदोलन को दबाया. हालात यहां तक बिगड़ गए कि कनाडा जैसे कई देशों ने लुकाशेंको पर प्रतिबंध भी लगा दिए. उनपर अंतर्राष्ट्रीय दबाव लगातार बढ़ रहा था, जिसके बाद उनका ये नया बयान आया है. उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में किसी अजनबी को देश की सत्ता नहीं सौंपना चाहते, क्योंकि देश की अधिकांश ताकत राष्ट्रपति के हाथ में होती है. ऐसे में पद का दुरूपयोग हो सकता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.