Mexico border जा सकते हैं राष्ट्रपति बाइडेन, प्रशासन ने लगाई ये गुहार

राष्ट्रपति बाइडेन (President Joe Biden) ने रविवार को प्रेस वार्ता में कहा कि वह कभी मैक्सिको बॉर्डर पर जरूर जाएंगे और उन्हें पता है कि सीमा केन्द्रों पर क्या चल रहा है. 

Mexico border जा सकते हैं राष्ट्रपति बाइडेन, प्रशासन ने लगाई ये गुहार
राष्ट्रपति बाइडेन (फोटो- रॉयटर्स)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन(President Joe Biden) का प्रशासन सत्ता संभालने के बाद लगातार अमेरिका-मैक्सिको सीमा (US-Mexico border) पर बढ़ती मानवीय और राजनीतिक चुनौती से निपटने के लिए काम कर रहा है. यह बाइडेन प्रशासन के एजेंडे में शामिल एक  प्रमुख मुद्दा है. 

इस इलाके में प्रवासियों की बढ़ती संख्या के बीच प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि यह स्थिति बाइडन को पिछली सरकार से विरासत में मिली है. उनका कहना है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आव्रजन प्रणाली को बहुत कमजोर कर दिया, जिसकी वजह से ऐसे हालात पैदा हुए हैं.

बॉर्डर पर जाएंगे बाइडेन

राष्ट्रपति बाइडेन ने रविवार को प्रेस वार्ता में कहा कि वह कभी मैक्सिको बॉर्डर पर जरूर जाएंगे और उन्हें पता है कि सीमा केन्द्रों पर क्या चल रहा है. बाइडन ने कहा, ‘काफी कुछ किया जा रहा है, जिसमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि पूर्व व्यवस्था को फिर बहाल किया जा सके.’ 

VIDEO

राष्ट्रपति के अधीन आने वाले विभाग होमलैंड सिक्योरिटी के सेक्रेटरी एलेजांद्रो मयोरकास ने कहा कि अभी हालात काबू में हैं. उन्होंने प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा संदेश साफ है, बॉर्डर बंद हो चुका है, अब यहां न आएं. सेक्रेटरी ने कहा कि अब बॉर्डर से परिवार और अकेले आए व्यस्कों को हटाया जा रहा है. लेकिन हमने बच्चों को वहां से नहीं हटाने का फैसला लिया है.  

ये भी पढ़ें: PM मोदी अगले सप्‍ताह करने जा रहे विदेशी दौरा, ये 'जैकेट' बनी चर्चा का विषय

सत्ता में आते ही बाइडेन ने ट्रंप को फैसले को पलट दिया था जिसे अमेरिकी में दाखिल होने की मंजूरी को तौर पर देखा गया था. लेकिन अब बाइडेन प्रशासन इस दिशा में एक स्थाई नीति बनाने पर काम कर रहा है. क्योंकि इस फैसले के बाद से मैक्सिको बॉर्डर पर बड़ी संख्या में प्रवासी जमा हो गए हैं जो किसी मुसीबत से कम नहीं है. हालांकि व्हाइट हाउन ने इसे 'गंभीर संकट' मानने से इनकार कर दिया है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.